LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज

मध्य प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज हो गई हैं. बता दें कि चुनाव को देखते हुए आज जिला स्तरीय अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी. ऐसी चर्चाएं हैं कि उपचुनाव के बाद जल्द ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराए जा सकते हैं. यही वजह है कि चुनाव आयोग कमर कसता दिखाई दे रहा है.

आज आयोजित किए जा रहे ट्रेनिंग प्रोग्राम में उप-जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, जिला नोडल अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, जिला गवर्नेंस प्रबंधक,

लोक सेवा प्रबंधक, डाटा एंट्री ऑपरेटर, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स, नोडल अधिकारी, प्रशिक्षण और निर्वाचन अधीक्षक शामिल होंगे. सभी अधिकारी और कर्मचारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ट्रेनिंग में शामिल होंगे.

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में नाम, निर्देशन पत्रों की प्रस्तुति, प्रतीक आवंटन की प्रक्रिया, पंचायत निर्वाचन में रिटर्निंग अफसर और सहायक रिटर्निंग अफसर की भूमिका के बारे में जानकारी दी जाएगी.

बता दें कि कोरोना की वजह से एमपी में पंचायत चुनाव टाले गए थे. अब मध्य प्रदेश निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने प्रदेश के सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिया है कि वह पंचायत चुनाव से संबंधित सभी तैयारियां जल्द पूरी करें. इसके बाद से ही माना जा रहा है कि उपचुनाव के बाद ही राज्य में पंचायत चुनाव कराए जा सकते हैं.

निर्वाचन आयुक्त ने सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कराने का भी निर्देश दिया है. मार्च 2022 तक अपना कार्यकाल पूरा कर रहीं पंचायतों की जानकारी भी मांगी गई है. पंचायत चुनाव में मतदान तीन चरणों में कराया जाएगा. जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव ईवीएम और सरपंचों का चुनाव बैलेट पेपर से होगा.

Related Articles

Back to top button