LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

करवा चौथ के त्योहार पर मेहंदी को डार्क करने के लिए अपनाये ये टिप्स

करवा चौथ के त्योहार का हर सुहागिन महिला के जीवन में खास महत्व है. इस दिन औरतें अपनी पति की लंबी आयु के लिए निर्जला उपवास रखती है और शाम में चांद की पूजा करके ही अपने व्रत को खत्म करती हैं. इस साल यह त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं 16 श्रृंगार करके सजती संवरती हैं.

इस दिन महिलाएं खासतौर पर हाथों में मेहंदी जरूर लगाती हैं. वैसे देखा जाए तो मेहंदी लगवाने के बाद बहुत से टिप्स को अपनाती भी होंगी जिससे आपकी मेहंदी का रंग काला हो जाए.

लेकिन, इतना सब कुछ करने के बाद भी अगर आपकी मेहंदी डार्क नहीं होती है तो हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आपकी मेहंदी बिल्कुल डार्क हो जाएंगी. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

हाथों में मेहंदी लगाने से पहले उसे अच्छी तरह से जरूर धो लें. इससे हाथों में लगे सभी डस्ट पार्टिकल्स निकल जाएंगे. हाथ साफ रहने पर मेहंदी का रंग गाढ़ा चढ़ेगा.

कई बार लोग समय की कमी के कारण मेहंदी लगाने के 2 से 3 घंटे बाद ही हाथों को धो देते हैं. ऐसे में मेहंदी डार्क नहीं हो पाती है. कोशिश करें कि मेहंदी लगवाने के कम से कम 5 से 6 घंटे बाद ही हाथों पर से मेहंदी हटाएं. इसके अलावा आप बार-बार हाथों को हिलाने से भी बचें.

जब आपकी मेहंदी सूख जाए तो इसके ऊपर नींबू, चीनी और पानी का घोल जरूर लगाएं. इसे लगाने से मेहंदी बहुत देर तक हाथों में लगी रहती है और यह निकलती नहीं है. यह मेहंदी के रंग को भी डार्क करती है. इस घोल को बनाने के लिए 1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच पानी मिलाकर कॉटन की मदद से मेहंदी पर लगाएं.

हाथों में मेहंदी लगवाने के बाद इसे लौंग का सेक दें. इसके लिए रोटी बनाने वाले तवे पर 3 से 4 लौंग डाले और उससे निकलने वाले धुएं से हाथों को सेकें. इससे आपकी मेहंदी बहुत डार्क हो जाएगी.

मेहंदी सूखने के बाद कोशिश करें कि हाथों को पानी से ना धोएं. मेहंदी हटाने के लिए दोनों हाथों को आपस में रगड़ें और सारी मेहंदी निकाल दें. इसके साथ ही कोशिश करें कि 12 घंटे तक हाथों में साबुन ना लगने दें.

मेहंदी हटाने के बाद दोनों हाथों में सरसों का तेल जरूर लगाएं. अगर आप चाहें तो सरसों के तेल में थोड़ा चूना मिलाकर हाथों पर लगाएं. इससे मेहंदी बिल्कुल डार्क और खूबसूरत लगने लगेगी.

Related Articles

Back to top button