LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

जाने क्या है करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त

करवा चौथ का व्रत कल (24 अक्‍टूबर 2021, रविवार) रखा जाएगा. इसके लिए महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं. पूजा की तैयारी करते हैं. करवा चौथ के दिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला रहकर पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं

Loading...

और रात में चंद्रमा को अर्ध्‍य देकर व्रत खोलती हैं. यदि आप भी व्रत रख रही हैं तो आज ही पूजा की सारी सामग्री जुटा लें. साथ ही पूजा की थाली भी सजा लें.

पूजा में सबसे जरूरी सामान है करवा मिट्टी का यह बर्तन बहुत जरूरी होता है, इसी में पकवान भरकर रखे जाते हैं. इसके अलावा पूजा के लिए सिंदूर, रोली, सूखे मेवे, पकवान तैयार कर लें. वहीं पूजा की थाली सजा लें.

पति का चेहरा देखने के लिए छलनी सजा लें. पूजा की थाली में मिट्टी के दीए, फूल, अक्षत, श्रृंगार का सामान रख लें. साथ ही पूरियां, हलवा बनाएं. गौरी-गणेश की मूर्ति ले आएं.

करवा चौथ व्रत के दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठकर नहाकर सरगी खाएं. व्रत का संकल्‍प लें. इसके बाद शुभ मुहूर्त में प्रात:काल सूर्योदय भगवान शिव, माता पार्वती, भगवान कार्तिकेय और भगवान गणेश की रोली,

चंदन, अक्षत, पुष्प, नैवेद्य आदि से पूजा करें. करवा चौथ व्रत की कथा पढ़ें या सुनें. रात में चंद्रमा उदय होते ही अर्ध्‍य दें. पति को तिलक लगाकर उनका चेहरा छलनी से देखें. पति के हाथ से पानी पीकर व्रत खोलें.

24 अक्टूबर, रविवार को सुबह 03.01 बजे से चतुर्थी तिथि शुरू होगी जो 25 अक्टूबर 2021 को सुबह 05.43 बजे तक रहेगी. इस दौरान करवा चौथ पूजा का शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर को शाम 5.43 से 6.59 तक रहेगा. चंद्रोदय रात को करीब 08.07 पर हो सकता है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV