LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

हिमाचल प्रदेश और पंजाब में भारी बारिश होने का मौसम विभाग ने जताया अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में भारी बारिश होने के अनुमान लगाया है. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि इन इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके अलवा मौसम विभाग ने दिल्ली में भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वोत्तर भारत के हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के

लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार 26 अक्टुबर से भारत के दक्षिणपूर्वी हिस्से में पूर्वोंतर मानसून के आने से बारिश होने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग का कहना है कि अरूणांचल प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, नागालैंड, मनिपुर, मिजोरम और त्रिपूरा में बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान

और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में गरज के साथ तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया है. इसके साथ ही बिजली गिरने के साथ हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है.

इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड और हरियाणा में भी गरज के साथ हल्की वर्षा देखने को मिल सकती है. वहीं 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं और बिजली गिरने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार आज पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है.

फिलहाल उत्तराखंड में फंसे कर्नाटक के लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है. वहीं मौसम खुलने के बाद एक बार फिर से केदारनाथ धाम की यात्रा ने तेज रफ्तार पकड़ ली है. मात्र तीन दिन के भीतर 30 हजार से अधिक यात्रियों ने केदारनाथ के दर्शन कर लिये हैं.

बता दें कि बीते दिनों उत्तराखंड मुसलाधार बारिश जनजीवन को काफी प्रभावित किया था. वहीं बारिश होने से केदारनाथ यात्रा धीमी पड़ने का अंदेशा जताया जा रहा था, लेकिन मौसम खुलने के बाद यात्रा पर बारिश का कोई असर नहीं पड़ा है. अभी तक 1 लाख 35 हजार से अधिक यात्रियों ने केदारनाथ के दर्शन कर लिये हैं.

Related Articles

Back to top button