LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

गोल्ड फेस मास्क लगा के पाए करवा चौथ के खास मौके पर गोल्डन निखार

कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाता है. इस साल यह त्योहार 24 अक्टूबर 2021 को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं 16 श्रृंगार करके सजती संवरती हैं.

Loading...

करवा चौथ के खास मौके पर हर महिला पार्लर जाकर आपने चेहरे पर फेशियल करना चाहती है. इससे त्वचा पर नैचुरल ग्लो आता है. लेकिन, अगर पार्लर जाएं बिना घर पर गोल्डन निखार पाना चाहती हैं तो घर पर गोल्ड फेशियल कर सकती हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं घर पर गोल्ड फेशियल करने के आसान स्टेप्स-

गोल्ड फेशियल कर करने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि चेहरे को ठीक तरह से साफ जरूर कर दें. इसके लिए सबसे पहले 2 चम्मच कच्चा दूध लें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिला दें.

अब एक साफ कॉटन लें और उसकी मदद से इसे चेहरे पर ठीक तरह से लगाएं. अब स्किन पर हल्के हाथों से मजाज करें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में चेहरे को ठीक तरह से घो लें.

गोल्डन फेशियल का अगला स्टेप है स्क्रब करना. स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले आटे का चोकर, हल्दी और शहद की कुछ बूंदे लें. इन सब को एक कटोरे में मिक्स कर दें. आप चाहें तो गुलाब जल भी मिला सकते हैं.

अब इसे चेहरे और गले पर हल्के हाथों से लगाएं और फिर सर्कुलर मोशन में त्वचा को स्क्रब करें. कम से कम 5 मिनट तक चेहरे को स्क्रब करें. उसके बाद चेहरे को कॉटन से साफ कर दें.

गोल्डन फेशियल के अगले स्टेप में चेहरो को अब स्टीम दें. इसके लिए एक पतीले में पानी गर्म कर लें और फिर तौलिए की मदद से चेहरे को स्टीम दें. इसके बाद एक सूखे कॉटन के कपड़े से चेहरे को साफ कर दें.

अब चेहरे का समाज करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दही, एक चुटकी हल्दी, बादाम का तेल मिला दें. अगर आके पास बादाम का तेल नहीं है तो उसकी जगह जैतून का तेल भी मिला सकते हैं.

अब इसे मिक्स करके पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. कम से 15 मिनट चेहरे पर मसाज करें. इससे चेहरे पर बल्ड सर्कुलेशन बढ़ जाएगा और चेहरा ग्लोइंग दिखने लगेगा. अब चेहरे को ठंडे पानी से धो दें.

गोल्डन फेशियल का आखरी स्टेप है गोल्ड फेस मास्क. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, आधा चम्मच शहद और 4-5 बूंद शहद मिला दें. आप चाहें तो दूध की जगह मलाई भी मिला सकती हैं. अब इसे मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें. बाद में चेहरे को नार्मल पानी से साफ कर दें.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV