LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

मौसम में बदलाव होने कारण अगर स्किन हो गई ड्राई तो अपनाये ये तरीका चमक उठेगा चेहरा

जब-जब मौसम में बदलाव होता है तो ज्यादातर लोगों की स्किन ड्राई होने लगती है.जब स्किन ड्राई हो जाती है तो चेहरे पर क्रीम, लोशन भी बेअसर होने लगता है. कुछ लोगों की स्किन तो खुरदुरी तक होने लगती है. लिहाजा लोगों के मन में खीझ पैदा होने लगती है. ठंड के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है.

स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दियों में हवा में नमी कम होती है, जिसके कारण स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है. दूसरी ओर सर्दी के साथ ही हमारा पानी पीना भी कम हो जाता है. इससे सिर्फ स्किन ही नहीं पूरी बॉडी में ड्राइनेस बढ़ जाती है. इस समस्या से बचने के लिए कुछ ऐसी चीज हैं, जो ड्राई स्किन की परेशानी से निजात दिला सकती हैं.

नारियल का तेल स्किन के लिए बेहद लाभकारी होता है. इस तेल में इमॉलिएंट्स गुण पाए जाते हैं. इमॉलिएंट्स एक चिपचिपा पदार्थ है, जो बसा से बना होता है. यह स्किन को चिकना और कोमल बनाता है. इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट और स्मूथ दिखने लगती है.

ड्राई स्किन के लिए पेट्रोलियम जेली परफेक्ट इलाज है. यह स्किन पर उम्र के असर को कम करती है. पेट्रोलियम जेली को मिनिरल ऑयल भी माना जाता है. पेट्रोलियम जेली स्किन के उपर एक सुरक्षा कवच बना देती है. इससे स्किन ड्राई नहीं होती और इरीटेशन के पैच भी नहीं बनते. ठंड के मौसम में इसका इस्तेमाल जरूर करें.

शहद स्किन के लिए सबसे बेहतरीन मॉइस्चराइजर है. यह स्किन की सेल्स को पोषण प्रदान करता है. इसके अलावा यह स्किन को नमी देता है. शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को हेल्दी और सॉफ्ट बनाते हैं. शहद को सिंपल तरीके से स्किन पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा वॉश कर लें. कुछ ही समय बाद अंतर महसूस करेंगे. ऐसा नियमित तौर पर भी कर सकते हैं.

एवोकाडो फल में ज्यादा फैटी एसिड होता है. यह फैटी एसिड स्किन की उपरी परत में खाली हुए जगह को भर देता है. इसके लिए आपको आधा एवोकाडो लेना है और उसके गूदे से चेहरे की मसाज करना है. मसाज करने के 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश कर लें. इससे ड्राईनेस दूर होगी और स्किन सॉफ्ट बनेगी.

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शरीर में पानी की कमी ड्राई स्किन की प्रमुख वजह है. इसलिए बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. सर्दी आते ही हम पानी पीना कम कर देते हैं. इससे परेशानी बढ़ सकती है.

Related Articles

Back to top button