LIVE TVMain Slideदेशविदेश

चीन इन दिनों झेल रहा प्रदूषण की मार राजधानी बीजिंग में कई हाईवे बंद

भारत का पड़ोसी मुल्क चीन भी इन दिनों प्रदूषण की मार झेल रहा है. चीन की हवा इतनी जहरीली है कि वहां विजिबिलिटी 200 मीटर से भी कम हो गई है. प्रदूषण की वजह विजिबिलिटी कम होने के कारण चीन की राजधानी बीजिंग में कई हाईवे बंद कर दिए गए हैं.

Loading...

इसके अलावा निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी गई है. यही नहीं आउटडोर स्कूल एक्टिविटीज, फैक्ट्री ऑपरेशंस को भी रोकने के लिए कहा गया है. प्रशासनिक अधिकारियों ने राजधानी बीजिंग में लोगों

को बिना किसी कम के घर से बाहर निकलने के लिए मना किया है. बिगड़ते हालातों के बीच मौसम विभाग की ओर से आने वाले दिनों में प्रदूषण में और इजाफा होने की चेतावनी दी गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में स्थिति और भी ज्यादा बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है और उसके पीछे साइबेरिया से आने वाली शीत लहर होगी. शीत लहर बढ़ने की वजह से धुंध के साथ प्रदूषण के कण लोगों की मुसीबत को और भी ज्यादा बढ़ाएंगे.

चीन के पर्यावरण मंत्रालय ने पिछले महीने कहा था कि, चीन का लक्ष्य मुख्य शहरों में इस साल सर्दियों में औसतन 4% की औसत से पीएम 2.5 के रूप में जाने जाने वाले खतरनाक, छोटे हवाई कणों की सांद्रता में कटौती करना है.

बीजिंग में अमेरिकी दूतावास के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में PM2.5 का स्तर शुक्रवार को 234 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो काफी ज्यादा खतरनाक हवा का संकेत देती है.

दरअसल, चीन के कैपिटल जोन बीजिंग-तियानजिन-हेबेई क्षेत्र में आमतौर पर सर्दियों के दिनों में प्रदूषण बढ़ जाता है. खासतौर पर ऐसे दौर में प्रदूषण में इजाफा देखने को मिलता है, जब हवा की गति कम हो जाती है. हालांकि उम्मीद की जा रही है कि साइबेरिया से आने वाली शीत लहर से इस प्रदूषण से मुक्ति मिल सकेगी.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV