LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

मुख्यमंत्री ने जनपद देवरिया में लगभग 201 करोड़ रु0 लागत की 412 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद देवरिया की तहसील भाटपाररानी स्थित रघुराज सिंह इण्टरमीडिएट कॉलेज बहियारी बघेल में आयोजित एक कार्यक्रम में लगभग 201 करोड़ रुपए लागत की 412 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति/प्रमाण-पत्र प्रदान कर लाभान्वित किया। उन्होंने 03 बच्चों का अन्नप्राशन कराया तथा प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाभी प्रदान की। इस अवसर पर उन्होंने स्वतंत्रता सेनानी स्व0 बाबू रघुराज सिंह की प्रतिमा का अनावरण भी किया।

मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के सर्वांगीण विकास के लिए जिन कार्ययोजनाओं को लागू किया है, उसके परिणामस्वरूप भारत प्रत्येक क्षेत्र में नित नई ऊचांइयों को छूता हुआ दिखायी दे रहा है। इसका सर्वाधिक लाभ उत्तर प्रदेश को प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि विकास की सोच जाति, मजहब, क्षेत्र, भाषा से ऊपर उठ करके ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के कार्य के साथ जुड़ती है। इसी क्रम में आज यहां 412 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया गया है। इनमें सड़क, बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा से जुड़ी परियोजनाएं सम्मिलित हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा 25 अक्टूबर, 2021 को देवरिया मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण किया गया था। यह मेडिकल कॉलेज महर्षि देवरहा बाबा के नाम पर स्थापित हुआ है। आजादी के बाद वर्ष 1947 से वर्ष 2017 तक के 70 वर्षों में प्रदेश में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बने थे। विगत 05 वर्षों में भारत सरकार की मदद से प्रदेश में 33 नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जा रहे हैं। गोरखपुर के बी0आर0डी0 मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक की स्थापना की गई है। गोरखपुर में एम्स की स्थापना की जा रही है। प्रदेश सरकार की गोरखपुर एम्स का अगले माह प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से उद्घाटन करवाने की योजना है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। यह अमृतकाल है, इस अमृत काल में आगामी 25 वर्षों में भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत के रूप में स्थापित करने का संकल्प होना चाहिए। आज यहां एक ओर स्व0 रघुराज सिंह की मूर्ति का अनावरण हो रहा है, वहीं दूसरी ओर देवरिया में शहीद रामचन्द्र विद्यार्थी के भव्य स्मारक एवं संग्रहालय का शिलान्यास होने जा रहा है। शहीद रामचन्द्र विद्यार्थी ने युवा काल में ही भारत की आजादी के लिए अलख जगाने का कार्य किया था।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय में व्यापक सुधार किया है। यह विद्यालय पहले आठवीं कक्षा तक थे, उसे बढ़ाकर बारहवीं कक्षा तक किया जा रहा है। इससे प्रदेश की गरीब कन्याओं को शिक्षा के बेहतर अवसर मिलेंगे तथा उनकी प्रतिभा का लाभ देश और समाज को प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि जनपद देवरिया में भी कस्तूरबा गांधी विद्यालय का विस्तारीकरण का कार्य कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान सरकार पूरे प्रदेश में निर्बाध विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित करा रही है। प्रदेश में प्रत्येक गरीब को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से निःशुल्क खाद्यान्न प्रदान किया जा रहा है। इसके तहत  अन्त्योदय कार्डधारकों को 35 किलो निःशुल्क खाद्यान्न तथा पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट 05 किलो निःशुल्क खाद्यान्न प्रदान किया जा रहा है। साथ ही, राज्य सरकार द्वारा भी अन्त्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो निःशुल्क खाद्यान्न तथा पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट 05 किलो निःशुल्क खाद्यान्न दिया जा रहा है। इसके साथ ही 01 किलो दाल, 01 खाद्य तेल, 01 किलो चीनी, 01 किलो नमक भी प्रदान किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने के जिस लक्ष्य को लेकर कार्य प्रारम्भ किया था, वर्तमान में उसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश में कानून का राज स्थापित किया गया है। विगत साढ़े चार वर्षों में प्रदेश में कहीं दंगा नहीं हुआ, माफियाओं पर अंकुश लगया गया है। उनकी अवैध सम्पत्तियां कुर्क की जा रही हैं। प्रदेश में प्रत्येक गरीब को आवास, शौचालय, निःशुल्क विद्युत कनेक्शन, निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन प्रदान की जा रही है। महिला सुरक्षा और महिला कल्याण प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में सम्मिलित है। युवाओं के उत्थान के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश, देश का सबसे बड़ी आबादी का राज्य होने के बावजूद यहां पर कोरोना प्रबन्धन देश व दुनिया में सबसे बेहतरीन किया गया है। राज्य सरकार कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए प्रदेशवासियों को निःशुल्क कोविड जांच, उपचार एवं कोरोना टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध करा रही है। कोरोना वॉरियर्स की तरह प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी बनती है कि वह मानवता को बचाने में अपना योगदान दे। उन्होंने लोगों से कोरोना टीकाकरण कराने की अपील करते हुए कहा कि टीकाकरण कराने वाले दूसरों को भी कोरोना वैक्सीन की डोज लेने के लिए प्रेरित करें। इससे इस महामारी के विरुद्ध एक सुरक्षा कवच प्राप्त होगा। अब तक प्रदेश में 15 करोड़ 84 लाख वैक्सीनेशन किया जा चुका है। कल तक प्रदेश में कोरोना टीकाकरण के 16 करोड़ डोज देने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में नौकरी अथवा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की प्रक्रिया पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न होती रही है और आगे भी होती रहेगी। प्रदेश में आज आयोजित टी0ई0टी0 का प्रश्नपत्र एक गिरोह द्वारा लीक किए जाने का प्रकरण सामने आया है। राज्य सरकार ने अधिकारियों को प्रश्नपत्र को निरस्त करने तथा प्रश्नपत्र को लीक करने वालों को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही, परीक्षार्थियों को सकुशल घर पहुंचाने तथा एक माह में पुनः निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से परीक्षा सम्पन्न कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पुनः परीक्षा के लिए किसी भी परीक्षार्थी से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा तथा उनके आने-जाने की निःशुल्क व्यवस्था भी की जाएगी। परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र के माध्यम से परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने यह शरारत की है, उन लोगों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जा रहा है, उनकी सम्पत्ति भी जब्त की जाएगी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने यह तय किया है कि राज्य के स्नातक, स्नातकोत्तर, आई0टी0आई0, पॉलीटेक्निक, नर्सिंग, फार्मेसी, मेडिकल तथा इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ने वाले सभी 01 करोड़ युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा। इसके लिए अगले महीने से सांसद एवं विधायक अपने क्षेत्रों में जगह-जगह कैम्प लगाकर युवाओं को टैबलेट/स्मार्ट फोन देने का कार्य करेंगे। वर्तमान सरकार ने प्रदेश में विगत साढ़े चार वर्ष में पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ बिना किसी भेदभाव के साढ़े चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरियों में नियोजित किया है। राज्य सरकार के प्रयासों से प्रदेश में हुए निवेश से 01 करोड़ 61 लाख से अधिक नौजवानों रोजगार प्राप्त हुआ है। एक जनपद एक उत्पाद योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना सहित अन्य योजनाओं के माध्यम से 60 लाख से अधिक लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य हुआ है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद देवरिया व कुशीनगर का क्षेत्र कभी चीनी का कटोरा कहा जाता था। पूर्ववर्ती सरकारों ने 21 चीनी मिलें बेच दी थी। वर्तमान प्रदेश सरकार यहां पर एक नई चीनी मिल स्थापित करने जा रही है। इसके लिए गम्भीर प्रयास प्रारम्भ हो चुका है।

इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश का चतुर्दिक विकास हुआ है। प्रदेश के सभी क्षेत्रों में योजनाओं का क्रियान्वयन कर विकास को गति दी जा रही है। प्रदेश में  कानून व्यवस्था को मजबूत करने का कार्य हुआ है। इससे प्रदेश में बड़ा बदलाव आया है। ग्रामीण क्षेत्रों में निरन्तर विद्युत आपूर्ति, किसानों से बड़े पैमाने पर धान व गेहूं की खरीद, गन्ना मूल्य का सही समय पर भुगतान, सिंचाई परियोजनाओं को गति देने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में पारदर्शी तरीके से बिना भ्रष्टाचार के नौकरी प्रदान की जा रही है। उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का कार्य मुख्यमंत्री जी ने किया है। इसकी चर्चा पूरे देश में है।

इस अवसर पर पशुधन, मत्स्य एवं दुग्ध विकास राज्य मंत्री श्री जय प्रकाश निषाद, सलेमपुर सांसद श्री रविन्दर कुशवाहा, देवरिया सांसद श्री रमापति राम त्रिपाठी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button