LIVE TVMain Slideखबर 50देश

संसद के शीतकालीन सत्र में आज भी हंगामा जारी

संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्ष के हंगामे के कारण दोनों सदनों की बाधित हो रही कार्यवाही के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को शीर्ष मंत्रियों संग बैठक कर रहे हैं. इस दौरान सत्र के दौरान रणनीति पर चर्चा की जाएगी.

Loading...

संसद के शीतकालीन सत्र में गुरुवार को भी हंगामा जारी रहा. राज्यसभा में 12 सांसदों के निलंबन के बाद से सरकार पर आक्रामक विपक्ष ने बुधवार को सदन बाधित किया था,

जिसके चलते कार्यवाही सुचारू रूप से नहीं चल सकी. गुरुवार को 12 बजे तक राज्‍यसभा की कार्रवाई स्‍थगित कर दी गई है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद सत्र को लेकर अहम बैठक कर रहे हैं.

वहीं लोकसभा में सांसद, किसान आंदोलन में मारे गए किसानों को मुआवजा और एमएसपी बिल पर अड़ रहे. तख्तियां लेकर वह वेल में पहुंचे और सदन की कार्यवाही बाधित की.

उधर, बुधवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को मुआवजा दिये जाने संबंधी सवाल पर संसद में कहा था

कि प्रदर्शन के दौरान किसानों की मौत के बारे में सरकार को सूचना नहीं है और इसलिए वित्तीय सहयोग का सवाल पैदा नहीं होता है. जिसके बाद सरकार किसानों के मुद्दे पर विपक्ष के निशान पर है.

सभापति ने कहा ‘शीतकालीन सत्र की आज चौथी बैठक है लेकिन अब तक कोई कामकाज नहीं हो पाया है. संविधान निर्माताओं ने जन प्रतिनिधियों पर महती जिम्मेदारी दी है जिसका समुचित निर्वहन जरूरी है.’

इस बीच, विपक्षी दलों के सदस्यों ने 12 सदस्यों का निलंबन वापस लेने की मांग करते हुए हंगामा शुरू कर दिया. कुछ सदस्य आसन के समीप आ गए. सभापति ने इन सदस्यों से अपने स्थानों पर लौट जाने की अपील की और कहा ‘आप मुझ पर कुछ भी थोप नहीं सकते.’

राज्यसभा सदस्य डॉ मनमोहन सिंह तबियत ठीक नहीं होने की वजह से मौजूदा शीतकालीन सत्र में भाग नहीं ले सकेंगे और अवकाश के लिए उनके अनुरोध को सदन ने बृहस्पतिवार को स्वीकार कर लिया.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राज्यसभा के सदस्य हैं. उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने बताया कि उन्हें डॉ सिंह का एक पत्र प्राप्त हुआ है जिसमें उन्होंने स्वास्थ्य संबंधी कारणों से मौजूदा सत्र में भाग लेने में असमर्थता जाहिर की है.

उन्होंने बताया कि सिंह ने 29 नवंबर से 23 दिसंबर तक अवकाश का अनुरोध किया है. सदन की सहमति के बाद उन्होंने डॉ सिंह को वर्तमान सत्र से अवकाश की मंजूरी दे दी.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV