LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश : होमगार्ड और एसडीईआरएफ जवानों को मिलेगा नाश्ता

मध्यप्रदेश में अब पुलिस की तरह होमगार्ड और एसडीईआरएफ जवानों को नाश्ता और भोजन का अधिकार मिल गया है. सरकार ने इसके लिए बजट में प्रावधान कर दिया है. इससे पहले अभी तक इन्हें नाश्ता और भोजन के लिए कोई भत्ता नहीं मिलता था. लेकिन अब फील्ड में ड्यूटी के दौरान इन्हें भी पुलिस के समान यह सुविधा मिलने लगेगी.

प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा फील्ड ड्यूटी के दौरान होमगार्ड्स और एसडीईआरएफ जवानों को खाना और नाश्ता दिया जाएगा. इसके लिए 25-25 लाख रुपये का बजट रखा गया है. उन्होंने कहा यह फैसला मानवीय आधार पर लिया गया है. इससे पुलिस और होमगार्ड जवानों के बीच असमानता मिटेगी.

नरोत्तम मिश्रा ने कहा अब तक आठ घंटे की ड्यूटी के दौरान भी इन दोनों विभाग के जवानों को भोजन, नाश्ता नहीं मिलता था. उनके लिए अलग से कोई भी प्रावधान नहीं था. अब बजट में प्रावधान करने के बाद इन जवानों को भी यह सुविधा मिलने लगेगी.

मध्यप्रदेश में होमगार्ड जवानों की संख्या करीब 13000 है. इन जवानों की ड्यूटी पुलिस के साथ अक्सर लगाई जाती है. प्रदेश भर में कहीं भी कानून और सुरक्षा व्यवस्था के दौरान इन जवानों को भी तैनात किया जाता है.

एसडीईआरएफ के जवान भी आपदा के समय कई दिन तक की लंबी ड्यूटी करते हैं. इस दौरान इनके लिए विभागीय स्तर पर किसी भी तरह के नाश्ते और खाने की व्यवस्था नहीं की जाती थी. ना ही इन्हें किसी तरह का भत्ता दिया जाता था. जबकि यह जवान भी कई बार 24 घंटे ड्यूटी करते हैं.

Related Articles

Back to top button