LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

मुख्यमंत्री ने जनपद चन्दौली में 27 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया, संत बाबा कीनाराम अघोर पीठ मठ में दर्शन-पूजन किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद चन्दौली में 30 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 27 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। यह कार्यक्रम संत बाबा कीनाराम की जन्मस्थली (रामगढ़) में सम्पन्न हुआ, जहां उन्होंने संत बाबा कीनाराम अघोर पीठ मठ में दर्शन-पूजन किया।
इस अवसर पर आयोजित एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि चंदौली प्रदेश का ऐसा जनपद है जहां के किसानों ने अपने पुरुषार्थ से रिकाॅर्ड खाद्यान्न का उत्पादन किया है। जनपद चंदौली देश एवं विदेश में ‘काला चावल’ की एक नई पहचान बनकर उभरा है। यहां के 2400 किसानों ने 2100 हेक्टेयर भूमि में बड़े पैमाने पर काला चावल का उत्पादन कर देश और दुनिया में अपनी एक नई पहचान बनायी है। किसान इसकी खेती से कम लागत में अधिक मुनाफा कमा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश के अध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक जीवन में पूज्य संतों एवं ऋषियों का बहुत बड़ा योगदान रहा है। इन पूज्य संतों के आशीर्वाद व उनकी कृपा से आज हमारा देश दुनिया के सामने मानव कल्याण के मार्गाें को प्रशस्त कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज जनपद चन्दौली में संत बाबा कीनाराम आश्रम के सुन्दरीकरण कार्य की एक विस्तृत कार्ययोजना का शुभारम्भ किया गया है। पर्यटन विकास का यह कार्य समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण होगा। प्रदेश सरकार ने प्रदेश के कई धार्मिक स्थलों का पुनरुद्धार करके आस्था को सम्मान देने का कार्य किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जनपद चन्दौली में विगत 02 माह पूर्व बाबा कीनाराम राजकीय मेडिकल काॅलेज का शिलान्यास किया गया था। मेडिकल काॅलेज में निर्माण कार्य प्रारम्भ हो गया है। यह मेडिकल काॅलेज जनपदवासियों एवं बिहार के लोगों के लिए उत्तम स्वास्थ्य एवं चिकित्सा का  केन्द्र बनेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 1947 से वर्ष 2017 तक प्रदेश में केवल 12 राजकीय मेडिकल काॅलेज बन पाये थे। प्रदेश में वर्ष 2017 से अब तक 33 राजकीय मेडिकल काॅलेज बन रहे हैं। प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र के इन्फ्रास्ट्रक्चर को लगातार मजबूत करने का कार्य किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में बिना भेदभाव के चहुंमुखी विकास हो रहा है। प्रदेश के युवाओं को निष्पक्ष एवं पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया द्वारा योग्यता अनुसार सरकारी नौकरी एवं रोजगार प्राप्त हो रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा साढ़े चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान की गयी है। प्रदेश सरकार निरन्तर निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से नौजवानों को रोजगार मुहैया कराने के लिए कृतसंकल्पित है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की बेहतर स्थिति बनाकर माफियाओं, अपराधियों पर नकेल कसने का कार्य प्रदेश सरकार ने किया है। प्रदेश में माफियाआंे, अपराधियों व गुण्डों के हौसले पस्त हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के पौने पांच वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश में कोई भी दंगा नहीं हुआ है। सभी पर्व व त्योहार पूरे सद्भाव के साथ मनाये जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार के लिए प्रदेश की समस्त जनता ही परिवार है। जनता-जनार्दन के विकास के लिए पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य किये  जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश निरन्तर नई ऊंचाइयों को छू रहा है। प्रदेश को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना है। इसके लिए निरंतर प्रयास जारी है। प्रदेश में सड़क, पुल, हॉस्पिटल, स्कूल, कॉलेज आदि आवश्यकतानुसार निर्मित कराये जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लोगों का जीवन एवं जीविका को बचाने के लिए समय-समय पर अहम फैसले लिए, जो सराहनीय हैं। देश व प्रदेश में निःशुल्क कोविड टेस्ट, उपचार एवं राशन की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ने के लिए जो लोग अभी तक वैक्सीनेशन से वंचित रह गए हैं वह लोग अविलंब वैक्सीनेशन करा लें। कोरोना के नये वैरियन्ट से बचने के लिए वैक्सीन एक उत्तम उपाय है। उन्होंने लोगों से कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने की अपील की और कहा कि यह वैक्सीनेशन पूरी तरह निःशुल्क है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के उपाय हम सबको करने होंगे। प्रदेश में कोरोना पूरी तरह नियन्त्रित है।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न विकास योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, प्रमाण पत्र, चेक, राशन बैग एवं आवास की प्रतीकात्मक चाबी प्रदान की और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत चिन्हित स्वयं सहायता समूहों को प्रदान किये गए भार वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना भी किया।
इस अवसर पर केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्री श्री महेन्द्र नाथ पाण्डेय, प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री नीलकण्ठ तिवारी, ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत राज्य मंत्री श्री रमा शंकर सिंह पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Loading...
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV