LIVE TVMain Slideखबर 50देश

IRCTC दे रहा बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा

कई बार ऐसा होता कि आपने ट्रेन का टिकट बुक किया. ट्रेन की टिकट में आप बोर्डिंग स्टेशन का नाम लिखते हैं पर किसी वजह से आप किसी और स्टेशन से ट्रेन में बोर्डिंग करना चाहते हैं.

Loading...

तो आपके लिये खुशखबरी है अब आप ट्रेन के रूट में पड़ने वाली किसी भी ऐसे स्टेशन जहां ट्रेन रुकती है वहां ट्रेन में बोर्डिंग कर सकते हैं. भारतीय रेल और IRCTC इस सेवा के एवज में आपसे कोई पैसे भी नहीं चार्ज करेगी.

अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिये आपको अपने टिकट में बदलाव करना होगा. वर्ना आपको पेनाल्टी भरना पड़ सकता है. अब पहले से बुक की गई टिकट में भी बोर्डिंग स्टेशन का नाम बदला जा सकता है.

रेल यात्रियों की सुविधाओं और जरुरतों को ध्यान में रखते हुये आईआरसीटीसी ने बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा रेल यात्रियों को दे रही है. ये सुविधा उन तमाम रेल यात्रियों के लिये उपलब्ध है

जिन्होंने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक किया है. पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम या ट्रैवल एजेंट द्वारा बुक की गई टिकट में ये सुविधा मौजूद नहीं है. विकल्प ऑप्शन चुनने वाले पीएनआर टिकट में भी ये सुविधा मौजूद नहीं है.

कोई भी रेल यात्री जो बोर्डिंग स्टेशन का नाम बदलना चाहता है उसे ट्रेन खुलने के 24 घंटे के पहले बोर्डिंग स्टेशन के नाम में बदलाव करना होगा. लेकिन एक बार रेल यात्री ने बोर्डिंग स्टेशन का नाम बदल लिया तो वो अपने पहले दिये बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन नहीं पकड़ सकता है.

अगर रेल यात्री किसी और स्टेशन से ट्रेन की सवारी करता है तो उसे पेनाल्टी के साथ ऑरिजनल बोर्डिंग स्टेशन और जहां ट्रेन की सवारी करता है उसके बीच के किराये का अलग से भुगतान करना होगा. IRCTC के नियमों के मुताबिक कोई भी रेल यात्री केवल एक बार ही बोर्डिंग स्टेशन का नाम बदल सकता है.

इन सात Steps को फॉलो कर आप बदल सकते हैं बोर्डिंग स्टेशन

  1. सबसे पहले www.irctc.co.in वेबसाइट पर जाएं.
  2. अपना Login ID और Password लिखें
  3. इसके बाद Booking Ticket History में जाएं
  4. अपनी बुक की गई ट्रेन को सेलेक्ट कर change boarding point पर क्लिक करें.
  5. एक नया पेज खुलेगा जिसमें drop down में जाकर नए बोर्डिंग स्टेशन का नाम सेलेक्ट करें.
  6. नए बोर्डिंग स्टेशन का नाम सेलेक्ट करने के बाद सिस्टम आपसे कंफर्म करने के लिये कहेगा. फिर Ok पर क्लिक करें.
  7. आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिये बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव की जानकारी आ जाएगी.
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV