LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने ईंट राइट मेला का किया शुभारम्भ

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग, पर्यटन एवं संस्कृति विभाग तथा जिला प्रशासन उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में आज गोमती रिवर फ्रंट के पास एक सप्ताह तक चलने वाले ईट राइट मेला (लखनऊ कार्निवल) का फीता काटकर शुभारम्भ किया। साथ ही फूड सेफ्टी ऑन ह्वील्स (मोबाइल वैन) को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य के बारे में यदि किसी ने सर्वप्रथम चिन्ता की तो वह वर्तमान सरकार ने की। वर्तमान सरकार ने लोगों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया जिसे बाद में संयुक्त राष्ट्र ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस भी घोषित कर दिया।
डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि लोगों को कैसे गुणवत्तायुक्त भोजन मिले, लोगों को कैसे उत्तम स्वास्थ्य प्राप्त हो इसके बारे में जन जागरूकता के साथ खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की भी जांच की व्यवस्था होनी चाहिए। इसी सोच के साथ स्वस्थ्य भारत अभियान का शुभारम्भ किया गया और इस कार्निवल का आयोजन इसी का भाग है। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह तक चलने वाले इस कार्निवल में निःशुल्क योग की व्यवस्था भी की गयी है। योग के साथ हम अपनी दिनचर्या में बदलाव करके बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते है।
डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने जब जनधन खाता योजना का शुभारंभ किया तो किसी को भी इस योजना का लाभ समझ नहीं आ रहा था लेकिन कोरोना महामारी के समय जब योजनाओं के पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे पैसे पहुंचे तो लोगों को जनधन खाते का महत्व समझ में आया। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार स्वच्छता अभियान से पूर्वी यूपी में बहुत अधिक लाभ हुआ। जापानी इन्सेफलाइटिस में 70 प्रतिशत की कमी आयी।
उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि फूड सेफ्टी आन हवील्स स्कीम से एक तरह जहां भोजन की गुणवत्ता की जांच मौके पर ही हो सकेगी। वहीं व्यापारियों के उत्पीड़न की शिकायतों में भी कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को गुणवत्तापरक भोजन मिल सकेगा। जिससे उनकी सेहत अच्छी रहेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सरकार के साथ प्रशासन का सहयोग उत्तम रहा और सरकार ने कोरोना जैसी महामारी पर शीघ्र ही नियंत्रण कर लिया। कम्युनिटी किचन कान्सेप्ट भी बेहतर रहा जिससे लोगों को इस महामारी के दौर में भी आसानी से भोजन प्राप्त हो सका।
डा0 दिनेश शर्मा ने लाभार्थियों को 01 लाख रूपये की फूड कार्ड स्कीम की चाभी भी प्रदान की। इस अवसर पर विधायी, न्याय एवं ग्रामीण अभियन्त्रण मंत्री श्री ब्रजेश पाठक, जलशक्ति मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह, मण्डलायुक्त श्री रंजन कुमार, जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश, सी0डी0ओ0 श्री अश्विनी कुमार पाण्डेय समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Loading...
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV