LIVE TVMain Slideदेशविदेश

अमेरिका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामलों में बढ़ोतरी दोगुनी

पहले से ही डेल्टा वेरिएंट की मार झेल रहे अमेरिका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के कारण अराजक स्थिति की एक और लहर का खतरा मंडरा है और देश में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी दोगुनी हो जाने का खतरा है.

हालांकि व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा कि लॉकडाउन लागू करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि टीके बड़े पैमाने पर उपलब्ध हैं और वे वायरस के गंभीर परिणामों से सुरक्षा मुहैया कराने में कारगर हैं.

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की अगुआई वाले शोध सहयोग के लिए कोविड वेरिएंट्स पर नजर रखने वाले जैकब लेमीक्स ने कहा, ‘डेल्टा संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, बल्कि तेजी से बढ़ रहे हैं और ऐसे में ओमिक्रोन मामलों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. यह चिंताजनक है, क्योंकि हमारे अस्पताल पहले ही भरे हुए हैं और कर्मी थके हुए हैं.’

अमेरिका में रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र की निदेशक रोशेल वालेंस्की ने बुधवार को कहा कि शुरुआती आंकड़े बताते हैं कि ओमिक्रोन डेल्टा से अधिक संक्रामक है और इसके दोगुने होने का समय दो दिन है.

बता दें कि अमेरिका में किसी भी देश की तुलना में मृतक संख्या सबसे अधिक है. अमेरिका में दुनिया की आबादी का लगभग 4 प्रतिशत हिस्सा है, लेकिन दो साल पहले चीन में महामारी की शुरुआत के बाद हुई मौत के 53 लाख मामलों के लगभग 15 प्रतिशत मामले अमेरिका से है.

माना जाता है कि अमेरिका और दुनिया भर में वास्तविक मृत्यु दर काफी अधिक है क्योंकि मौत के कई मामलों को अनदेखा या छुपाया गया था. वाशिंगटन विश्वविद्यालय के पूर्वानुमान मॉडल में एक मार्च तक अमेरिका में कुल 880,000 से अधिक मौत का अनुमान है.

Related Articles

Back to top button