LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश चुनाव की तारीखों का जल्द होगा ऐलान चुनाव आयोग ने की तैयारियां पूरी

उत्तर प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव की रणभेरी अब कभी भी बज सकती है. यूपी चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द ही होने वाला है, क्योंकि चुनाव आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली है और अब केवल समीक्षा करना बाकी है. इसके लिए चुनाव आयोग की टीम उत्तर प्रदेश के दौरे पर आने वाली है.

चुनाव आयोग यानी इलेक्शन कमीशन ने यूपी दौरे की तारीख तय कर ली है. चुनाव आयोग 28 से 29 दिसंबर के बीच उत्तर प्रदेश का दौरा करेगा और आयोग के सदस्य चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले यहां पर इस संबंध में होने वाली तैयारियों को परखेंगे और इसकी समीक्षा करेंगे.

दरअसल, चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले आयोग चुनावी राज्य का भ्रमण कर प्रशासन से विभिन्न तरह की जानकारियां जुटाता है और पूरी तैयारी होने के बाद ही ऐलान करता है. इस बार कोरोना प्रोटोकॉल का भी ख्याल रखना होगा.

आज से चुनाव आयोग की टीम उत्तराखंड के दौरे पर जा रही है. यहां भी आयोग की टीम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करेगी. बता दें कि अगले साल यूपी के साथ उत्तराखंड समेत कुल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं.

माना जा रहा है कि चुनाव आयोग 2022 में जनवरी की शुरुआत में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. फिलहाल, यूपी में नामावलियों के प्रकाशन का कार्य हो रहा है.

सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश में फरवरी और मार्च के बीच में चुनाव होंगे. वहीं यूपी चुनाव 6 से 8 चरणों में कराए जा सकते हैं। फिलहाल, भले ही अभी चुनाव की मुनादी नहीं हुई है, मगर अभी से ही सियासी पार्टियां चुनावी समर में कूद पड़ी है.

Related Articles

Back to top button