खबर 50

भारतीय क्रिकेट जगत में अपनी धुंआधार बल्लेबाजी के लिए फेमस है ये क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेट जगत में जहां वर्तमान में एक से एक खिलाड़ी क्रिकेट खेल रहे हैं वहीं क्रिकेट की दुनिया में अपनी धुंआधार बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध वीरेंद्र सहवाग को सभी बखूवी जानते हैं।

वीेरेन्द्र सहवाग को सभी वीरू के नाम से भी जानते हैं, सहवाग का जन्म 20 अक्टूबर 1978 को दिल्ली में हुआ था, सहवाग एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर है। 

क्रिकेट जगत में सहवाग को सबसे विनाशकारी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है, सहवाग एक आक्रामक दाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं और वे पार्ट-टाइम दाएं हाथ के ऑफ-स्पिन गेंदबाज भी है। उन्होंने 1999 में अपना पहला वन डे इंटरनेशनल खेला और 2001 में भारतीय टेस्ट साइड में शामिल हो गए। सहवाग को राहुल द्रविड़ के तहत अक्टूबर 2005 में भारतीय टीम के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। 

जनवरी 2007 में सहवाग को ओडीआई टीम से और बाद में टेस्ट टीम से भी हटा दिया गया था। 2008 में फॉर्म में वापसी के बाद और अनिल कुंबले की सेवानिवृत्ति के बाद सहवाग को टेस्ट और ओडीआई दोनों के उपाध्यक्ष के रूप में दोबारा शामिल किया गया। 2009 की शुरुआत तक सहवाग ने ओडीआई क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाजों में से एक के रूप में खुद को पुनः स्थापित किया था। इसके साथ ही सहवाग ने 20 अक्टूबर 2015 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संयास की घोषणा की थी।

Related Articles

Back to top button