LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

आज भारत स्टार्ट अप का हब बना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम ने कहा, ‘कौन भारतीय नहीं चाहेगा कि भारत की कंपनियां ग्लोबल बनें, भारत के प्रोडक्ट बनें.जो IITs को जानता है, यहां के टैलेंट को जानता है, यहां के प्रोफेसर्स की मेहनत को जानता है, वो ये विश्वास करता है ये IIT के नौजवान जरूर करेंगे.

आज से शुरू हुई यात्रा में आपको सहूलियत के लिए शॉर्टकट भी बहुत लोग बताएंगे. लेकिन मेरी सलाह यही होगी कि आप कमफर्ट मत चुनना, चैलेंज जरूर चुनना. क्योंकि, आप चाहें या न चाहें, जीवन में चुनौतियाँ आनी ही हैं.

जो लोग उनसे भागते हैं वो उनका शिकार बन जाते हैं.’मेरी बातों में आपको अधीरता नजर आ रही होगी लेकिन मैं चाहता हूं कि आप भी इसी तरह आत्मनिर्भर भारत के लिए अधीर बनें. आत्मनिर्भर भारत, पूर्ण आजादी का मूल स्वरूप ही है,

जहां हम किसी पर भी निर्भर नहीं रहेंगे.ये दौर, ये 21वीं सदी, पूरी तरह टेक्नॉलॉजी का है. इस दशक में भी टेक्नॉलॉजी अलग-अलग क्षेत्रों में अपना दबदबा और बढ़ाने वाली है. बिना टेक्नॉलॉजी के जीवन अब एक तरह से अधूरा ही होगा.

ये जीवन और टेक्नॉलॉजी की स्पर्धा का युग है और मुझे विश्वास है कि इसमें आप जरूर आगे निकलेंगे.-1930 के उस दौर में जो 20-25 साल के नौजवान थे, 1947 तक उनकी यात्रा

और 1947 में आजादी की सिद्धि, उनके जीवन का गोल्डन फेज थी. आज आप भी एक तरह से उस जैसे ही गोल्डन इरा में कदम रख रहे हैं. जैसे ये राष्ट्र के जीवन का अमृतकाल है, वैसे ही ये आपके जीवन का भी अमृतकाल है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड और बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना सहित कई बड़े प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे.

अपनी कानपुर यात्रा में सबसे पहले वे आईआईटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होने पहुंचे हैं. इसके बाद निरालानगर रेलवे मैदान में रैली को संबोधित करने के साथ ही मेट्रो ट्रेन समेत कई परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे.

अपनी इस यात्रा में उन्होंने आईआईटी के दीक्षांत समारोह में छात्रों को डिग्री व पदक प्रदान किए करेंगे. पीएम मोदी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम
सुबह 10:25 बजे चकेरी एयरपोर्ट स्टेशन पर उतरेंगे.
11:00 बजे आईआईटी के दीक्षांत समारोह में पहुंचेंगे.
12:15 बजे आईआईटी के ऑडिटोरियम से निकलेंगे.
12:25 बजे आईआईटी में पहुंच प्रदर्शनी को देखेंगे.
12:30 बजे आईआईटी से मेट्रो से गीता नगर जाएंगे.
12:40 बजे गीता नगर मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे प्रधानमंत्री.
12:50 बजे सीएसए हेलीपैड पर पहुंचेंगे प्रधानमंत्री.
1:20 बजे निराला नगर रेलवे मैदान पहुंचेंगे.
1:45 बजे मंच पर पहुंचेंगे.
2:45 बजे निराला नगर मैदान से चकेरी रवाना होंगे.
3:20 बजे चकेरी एयरपोर्ट स्टेशन से दिल्ली जाएंगे.

Related Articles

Back to top button