LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशसाहित्य

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद होगी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के ठीक बाद यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू होंगी. यूपी बोर्ड के सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक 10 मार्च को यूपी विधानसभा चुनाव के परिणाम आएंगे. इसके बाद 18 तारीख को होली है.

Loading...

होली के ठीक बाद 20 मार्च से बोर्ड की परीक्षाओं को कराए जाने का प्रस्ताव शासन को मंजूरी के लिए भेजा गया है. शासन से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद यूपी बोर्ड ने संभावित परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक अगर बोर्ड द्वारा भेजे गए परीक्षा कार्यक्रम में फेरबदल हुआ तो मार्च के तीसरे हफ्ते से ही बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जायेंगी. गौरतलब है कि यूपी बोर्ड के इम्तहान में इस बार 51 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे.

इस बार दसवीं क्लास के 27 लाख और 12वीं क्लास के 23 लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा में शामिल होंगे. चुनाव आयोग द्वारा तारीखों का ऐलान किए जाने के बाद यूपी बोर्ड ने संभावित शेड्यूल तय कर शासन को मंजूरी के लिए भेज दिया है.

जानकारी के मुताबिक अप्रैल के पहले हफ्ते तक परीक्षा खत्म कराने की तैयारी है. बोर्ड एग्जाम देर से शुरू होने पर स्टूडेंट्स को तैयारियों के लिए ज्यादा वक्त मिलेगा. साल 2021 में कोरोना की वजह से बिना रिजल्ट जारी किए ही स्टूडेंट्स को प्रमोट कर दिया गया था.

यह बोर्ड के 100 सालों के इतिहास में पहली बार था जब स्टूडेंट्स प्रमोट किए गए थे. इस बार भी कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है. हालांकि वैज्ञानिकों ने भरोसा दिलाया है कि मार्च तक पीक ख़त्म हो सकता है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV