LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

श्री गणेश जी की इस विधि से पूजा-अराधना करने से सभी मनोकामनाएं होगी पूर्ण

बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है. इस दिन श्री गणेश जी की पूजा-अराधना करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है. मान्यता है कि भगवान गणेश अपने भक्तों के सभी दुख हर लेते हैं

और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. भगवान गणेश की पूजा अराधना से जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. इतना ही नहीं, बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा से बुध ग्रह को भी मजबूती मिलती है.

मान्यता है कि गणेश जी के पूजन से भक्तों के किसी कार्य में बाधा नहीं आती. गणेश जी उसे बिना किसी विघ्न के सफलता प्रदान करते हैं. अगर आप जीवन में दुखों से मुक्ति पाना चाहते हैं तो भगवान गणेश की वंदना करनी चाहिए. आइए जानते हैं बुधवार के दिन भगवान श्री गणेश जी की पूजा करने से जीवन में किन चीजों का आगमन होता है.

मान्यता है कि भगवान श्री गणेश की पूजा अराधना करने से शरीर का शुद्धिकरण होता है. कहते हैं कि भक्ति एक ऐसी धारा है, जो व्यक्ति के तन-मन को पवित्र कर देती है. भक्ति से वाणी में मधुरता आती है. इतना ही नहीं, कहते हैं कि भगवान गणेश की भक्ति से व्यक्ति के विचारों में निपुणता आती है.

ऐसा माना जाता है कि निमयित रूप से बुधवार के दिन श्रद्धापूर्वक भगवान गणेश की पूजा करने से शीघ्र ही उसकी किस्मत संवर जाती है. इससे व्यक्ति के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि का वास होता है.

मान्यता है कि भगवान गणेश का गज मस्तिष्क बुद्धि का प्रतीक है. भगवान गणेश की दिल से भक्ति करने से उस पर भगवान की विशेष कृपा बरसती है. वहीं, व्यक्ति की बुद्धि, विद्या-शक्ति में बढ़ोत्तरी होती है.

भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहकर भी पुकारा जाता है. जिसका अर्थ है कि भक्तों के जीवन से सभी मुश्किलें और बाधाएं दूर करने वाले. शास्त्रों में लिखा है कि भगवान गणेश भक्तों की सच्ची पुकार सुनकर उनके दुःख-दर्द दूर करते हैं.भगवान गणेश के बड़े-बड़े कान धैर्य को दर्शाते हैं. कहते हैं कि एकाग्रचित होकर भगवान गणेश की निरंतर पूजा करने से उस व्यक्ति में धैर्य का आगमन होता है.

Related Articles

Back to top button