LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

उत्तराखंड : भाजपा के केंद्रीय नेताओं के साथ प्रदेश के इन नेताओं की होगी दो अहम बैठकें

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के सिलसिले में दो बड़ी खबरें आ रही हैं. एक तो कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के चुनाव लड़ने पर सस्पेंस खत्म करते हुए कहा जा रहा है कि वह इस बार एक सीट से चुनाव लड़ेंगे.

उधर, राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट गुरुवार यानी 20 जनवरी को जारी कर सकती है. इसे लेकर केंद्रीय स्तर के नेताओं के साथ मंथन चल रहा है.

मंगलवार से ही उत्तराखंड भाजपा के कई नेता दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं. दोपहर 3 बजे से पार्टी का केंद्रीय संसदीय बोर्ड बैठक में उत्तराखंड के दावेदारों के नामों पर विचार कर मुहर लगा सकता है.

बुधवार को सुबह 10 बजे से 12 बजे के बीच भाजपा के केंद्रीय नेताओं के साथ प्रदेश के नेताओं की दो अहम बैठकें होने वाली हैं. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक समेत राज्य के कई भाजपा नेता दिल्ली में केंद्रीय नेताओं के साथ बुधवार को टिकट के

दावेदारों को लेकर अहम चर्चा करने वाले हैं. माना जा रहा है कि आज देर रात तक या कल पार्टी पहली लिस्ट की घोषणा कर सकती है. कौशिक ने कहा कि प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और पार्टी के केंद्रीय नेता जल्द ही नामों पर ​मुहर लगा सकते हैं.

भाजपा कह चुकी है कि कुल 70 सीटों पर नामों को लेकर चर्चा हो चुकी है और लगभग सब कुछ फाइनल है. राज्य के संगठन द्वारा इन सभी दावेदारों का ब्योरा दिल्ली भेजा जा चुका है. इसके बावजूद माना जा रहा है

कि कुछ ही सीटों पर नामों का ऐलान पहली लिस्ट में होगा. पहली लिस्ट में कुछ सिटिंग विधायकों के नामों का ऐलान किया जा सकता है. उसके बाद कांग्रेस के उम्मीदवारों की घोषणा का इंतज़ार कर पार्टी अगली लिस्ट को लेकर रणनीति तय करने के मूड में है

उत्तराखंड में अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 14 जनवरी को घोषित करने का दावा कांग्रेस ने किया था, लेकिन पार्टी में उथल पुथल ऐसी रही कि समय निकलता गया.

महिला मोर्चे की अध्यक्ष सरिता आर्य के पार्टी छोड़ देने और फिर भाजपा सरकार में मंत्री रहे हरक सिंह रावत की कांग्रेस में वापसी के घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस नेताओं के बीच कई तरह से विचार विमर्श की प्रक्रिया चल रही है.

उम्मीदवारों की पहली लिस्ट के लिए तीन स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक और एक सीईसी की मीटिंग के बाद भी कांग्रेस ने पहली लिस्ट जारी नहीं की है. सूत्रों के अनुसार दूसरी सीईसी की बाद ही उम्मीदवारों की लिस्ट आ पाने की उम्मीद है.

इस बीच, सूत्रों के ही मुताबिक यह ज़रूर लगभग तय है कि हरीश रावत एक सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. पिछली बार रावत ने दो सीटों से चुनाव लड़ा था और दोनों जगह कम अंतर से हार गए थे.

Related Articles

Back to top button