प्रदेशबिहार

बिहार: राजद सुप्रीमो लालू यादव आज 2.30 बजे दिन में मुंबई से पहुंचेंगे पटना

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद 2.30 बजे दिन में गो एयर की फ्लाइट से पटना पहुंचेंगे।फ्लाइट देर होने के कारण पहुंचेंगे 2.30 बजे, पहले से उनके दिन के 1.30 बजे पटना पहुंचने का निर्धारित समय था। मेडिकल आधार पर छह सप्ताह की जमानत पर रांची जेल से छूटे राजद प्रमुख लालू प्रसाद का इलाज मुंबई के एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में किया जा रहा है।

Loading...

डॉक्टरों की सलाह पर लालू दो हफ्ते के लिए सोमवार को पटना आ रहे हैं। उनकी सेहत अभी स्थिर है। शुगर कम नहीं हो रहा। हीमोग्लोबिन की मात्रा भी कम है। डॉक्टरों ने फिस्टुला का ऑपरेशन जरूरी बताया है। उसके बाद किडनी का इलाज होगा। 
राजद के राष्ट्रीय महासचिव एवं लालू प्रसाद के करीबी भोला यादव के मुताबिक डॉक्टरों ने हृदय एवं खून की जांच में इन्फेक्शन पाया है। इससे बचने के लिए फिस्टुला का आपरेशन जरूरी बताया है, लेकिन हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने के कारण ऑपरेशन संभव नहीं है। इसलिए दो सप्ताह में हेमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने की सलाह दी गई है। अभी 9.9 फीसद है। डॉक्टरों के मुताबिक ऑपरेशन के लिए कम से 11 फीसद होना जरूरी है। 

राजद प्रमुख पटना में अपने आवास पर ही डॉक्टरों की सलाह पर अमल करेंगे। उसके बाद ऑपरेशन के लिए दोबारा मुंबई जाएंगे। लालू के इलाज में लगे डॉक्टरों की पहली प्राथमिकता उनके हृदय में तीन साल पहले लगे आर्टिफिशियल वाल्व को इन्फेक्शन से बचाना है। यह तभी संभव है जब शुगर नियंत्रित करके फिस्टुला का ऑपरेशन हो जाए। 

69 वर्षीय लालू को 23 मई को मुंबई के बांद्रा स्थित एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में भर्ती कराया गया था। अस्पताल के सात डॉक्टरों की टीम ने उनका इलाज किया है। चारा घोटाले में रांची की होटवार जेल में बंद लालू को रांची हाईकोर्ट ने इलाज के लिए छह हफ्ते की जमानत दी है। 
हृदय रोग विशेषज्ञ रामाकांत पंडा ने तीन साल पहले लालू की बाइपास सर्जरी की थी। मुंबई में इलाज के बाद डॉक्टरों के परामर्श पर लालू किडनी के इलाज के लिए बेंगलुरू के ग्लोबल हॉस्पिटल जाएंगे। 

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close