LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

रिलायंस का सकल लाभ 20,539 करोड़ पर पहुंचा

 पेट्रोलियम, दूरसंचार और रिटेल सहित विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली अरबपति मुकेश अंबानी की देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 20539 करोड़ रुपये का सकल लाभ कमाया है जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में अर्जित लाभ 14894 करोड़ रुपये की तुलना में 37.9 प्रतिशत अधिक है।
कंपनी की निदेशक मंडल की बैठक के बाद जारी वित्तीय लेखा जोखा के अनुसार चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज का राजस्व भी उच्चतम स्तर पर जा पहुंच गया। यह 52.2 फीसदी बढ़कर 2,09,823 करोड़ रुपए हो गया जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 137829 करोड़ रुपये रह था।
कंपनी के तेल से रसायन और ई एंड पी बिजनेस में मजबूत वृद्धि देखने को मिली तो उधर जियो और रिटेल बिजनेस ने भी बेहतर तिमाही नतीज पेश किए।
कंपनी के नतीजों पर खुशी जाहिर करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यख मुकेश अंबानी ने कहा रिलायंस ने वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में शानदार प्रदर्शन किया है। हमने अपने सभी व्यवसायों के मजबूत योगदान के साथ रिकॉर्ड ऑपरेटिंग रिजल्ट्स दिए हैं। त्योहारों के मौसम और तालाबंदी में ढील की वजह से खपत में मजबूत वृद्धि के साथ रिटेल बिजनेस की गतिविधि सामान्य हो गई है। हमारे डिजिटल सेवा व्यवसाय ने भी व्यापक, टिकाऊ और लाभदायक बढ़ोतरी दर्ज की है।
रिलायंस का ओ2सी बिजनेस जिसे परंपरागत रूप से कंपनी के मुनाफे की रीढ़ माना जाता था उसमें उल्लेखनीय सुधार दिखाई दिया है। बेहतर मूल्य निर्धारण और उत्पादन में सुधार के दम पर ई एंड पी व्यवसाय का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है।
जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के तहत डिजिटल सेवाओं के कारोबार ने भी जोरदार प्रदर्शन किया। दिसंबर 2021 तिमाही के दौरान उसका शुद्ध लाभ 3795 करोड़ रुपये रहा है जो एक वर्ष पहले की तिमाही में 3486 करोड़ रुपये रहा था। यह बढ़ोतरी ग्राहकों की संख्या में लगातार इजाफे और प्रति उपभोक्ता राजस्व में सुधार के दम पर हुई। जियो का ग्राहक आधार तीसरी तिमाही की समाप्ति पर 42 करोड़ 10 लाख हो गया था। पिछले 12 महीनों जियो नेटवर्क से 1 करोड़ ग्राहक जुड़े हैं। प्रति उपयोगकर्ता मासिक औसत राजस्व (एआरपीयू) बढ़कर 151.6 रुपये हो गया। प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह डेटा और वॉयस ट्रैफिक यानी कॉलिंग में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जियो नेटवर्क पर डेटा खपत बढ़कर 18.4 जीबी और वॉयस ट्रैफिक 901 मिनट हो गई इनमें क्रमश: 42.6 प्रतिशत और 13.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। जियो की फिक्डलाइन ब्रॉडबैंड सर्विस जियोफाइबर के भी 50 लाख ग्राहक हो गए हैं और इस संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। देश भर के लगभग 1,000 शहरों में 5जी के ट्रायल की योजना को जियो ने आगे बढ़ाया है। कंपनी अब अपने 5जी नेटवर्क पर हेल्थकेयर और इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन का टेस्ट कर रही है।
रिलायंस रिटेल ने दिसंबर 2021 की तिमाही के दौरान अपना अब तक का सबसे अधिक राजस्व अर्जित किया है। स्टोर्स पर भी ग्राहक जमकर खरीददारी कर रहे हैं। डिजिटल और न्यू कॉमर्स से भी रिटेल को दम मिला है। दिसंबर 2021 तिमाही के लिए रिलायंस रिटेल का सकल राजस्व 52.5 प्रतिशत बढ़कर 57,714 करोड़ हो गया। रिलायंस रिटेल ने तिमाही के दौरान 837 नए स्टोर खोले हैं। अब रिलायंस रिटेल के स्टोर्स की कुल संख्या 14,412 हो गई है। रिटेल के बुनियादी ढांचे के अलावा, कंपनी ने अपनी डिजिटल उपस्थिति को भी मजबूत किया। कंपनी ने अपने न्यू कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर मर्चेंट पार्टनर्स में साल-दर-साल चार गुना उछाल दर्ज किया, जबकि डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर दोगुने हो गए।
कंपनी ने कहा कि शेल गैस में रिलायंस ने अपनी हिस्सेदारी बेच दी है, जिसके परिणामस्वरूप शुद्ध लाभ में 2,872 करोड़ रुपये का असाधारण लाभ शामिल है।

Related Articles

Back to top button