LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

देश के कई इलाकों में बीते दिन हुई बारिश के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ने बनाया नया रिकॉर्ड

देश के कई इलाकों में बीते दिन हुई बारिश के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ने नया रिकॉर्ड बना लिया. दरअसल 23 जनवरी की सुबह तक दिल्ली में 88.2 मिलीमीटर बारिश होने के साथ 122 सालों के बाद दिल्ली में जनवरी का ये महीना सबसे नम जनवरी दर्ज की गई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को बताया 1901 से लेकर अब तक जनवरी में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई. इसी के साथ दिल्ली ने 1989 का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया जब 79.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी. आगे आज से 29 जनवरी को लेकर मौसम विभाग ने कहा कि इसमें बारिश का अनुमान नहीं है.

पालम ने भी हमेशा का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 110 मिलीमीटर वर्षा रविवार को दर्ज की, जो कि 1973 में 55 मिली मीटर का दोगुना थी. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार लोधी रोड में 96.7 मिलीमीटर और आया नगर में 93.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

मौसम विभाग ने बताया कि आगे 24 से 29 जनवरी तक बारिश के अनुमान नहीं हैं. बता दें कि इस दौरान अधिकतम तापमान 14.9 डिग्री सेल्सियस जो कि सामान्य से छह डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक यानी 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी बता दें कि बारिश से दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है. जहां शनिवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 316 थी वहीं रविवार को यह 202 हो गई, जिससे हवा की गुणवत्ता में सुधार महसूस किया गया.

Related Articles

Back to top button