LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेश

गणतंत्र दिवस पर चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की झांकी में दिखेगा कोरोना काल में स्वास्थ्य कर्मियों का समर्पण, सेवा और अभिनवीकरण

विगत लगभग दो वर्षों से अधिक कोरोना महामारी का साहस से सामना करने वाला स्वास्थ्य विभाग 26 जनवरी को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में ‘‘नित नए प्रयास, आपदा में भी रचे इतिहास” विषय पर झांकी प्रदर्शित करेगा। झांकी का मुख्य उद्देश्य महामारी के प्रसार को रोकने में स्वास्थ्य विभाग की भूमिका, आम जन को कोविड टीकाकरण व कोविड अनुरूप व्यवहारों के लिए प्रेरित करना एवं महामारी के प्रसार रोकना प्रदर्शित करना है। इसके अतिरिक्त आपदा काल में विभाग द्वारा हुई नवीन पहलों एवं अभिनवीकरण को भी प्रदर्शित करना है।
मिशन निदेशक एन0 एच0 एम0 श्रीमती अपर्णा यू ने यह जानकारी देते हुए बताया कि झांकी पर स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख झलकियां भी प्रदर्शित की जायेंगी जिनमें चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं कल्याण विभाग द्वारा कल्पना से परे युद्ध स्तर पर हुयी भर्तियां एवं पहली बार विशेषज्ञ चिकित्सकों की सीधी भर्ती प्रदेश में कोविड टीकाकरण अभियान में देश में सर्वाधिक 25 करोड़ से अधिक डोज़ लगाई गईं। प्रदेश में अब तक 9.8 करोड़ से अधिक कोविड जांच हुईं, जो देश में सर्वाधिक है। प्रभावी कोविड नियंत्रण के लिए ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट हेतु समेकित कोविड कमांड केन्द्र और निगरानी समितियों का गठन चिकित्सा इकाइयों को कोविड अस्पतालों में बदलकर शैय्या क्षमता वृद्धि। 558 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित। समस्त जनपदों में कोरोना जैसी बीमारियों की आर०टी०पी०सी०आर० जांच हेतु बी०एस०एल०-2 लैब स्थापित। दवाई किट वितरण। एक साथ 5000 नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्र स्थापित कर लोगों के घरों के निकट पहुंचाईं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग को समुदाय से जोड़ने वाली मजबूत कड़ी आशा को स्मार्ट फोन प्रदान कर नियमित गतिविधियों को सरल, सुव्यवस्थित व पारदर्शी बनाने की पहल। स्वास्थ्य कर्मियों हेतु ई-कवच व मन्त्रा मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग आरंभ। प्रदेश में आर्थिक और सामाजिक संसाधनों के साथ ही बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जनसँख्या स्थिरीकरण के दृष्टिगत जनसंख्या नीति 2021-30 अभिलेखित। जन आरोग्य लहर स्वास्थ्य संचार अभियान द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं एवं सुविधाओं के प्रति आमजन में जागरूकता। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 दर्शाता है कि विगत 5 वर्षों में जहां एक ओर मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में भारी गिरावट आई है, वहीं दूसरी ओर किशोरों एवं महिलाओं के स्वास्थ्य में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। साथ ही परिवार नियोजन के साधनों के उपयोग में भी वृद्धि हुई है।
मिशन निदेशक ने बताया कि अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं-चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को प्रदर्शित किये जाने के साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाले हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का मॉडल झांकी में आकर्षण का केन्द्र होगा। यही नहीं, कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए विभाग की विभिन्न इकाइयों-जैसे कोविड कमांड सेंटर, ऑक्सीजन प्लांट, बी0एस0एल0 लैब-2 एवं विभिन्न आयुवर्ग के लोगों के टीकाकरण की झलकियां भी प्रदर्शित की जाएंगी। मार्च, 2020 में कोरोना के प्रारंभ और वर्तमान समय तक कोरोना को नियंत्रित करने के लिए किए गए स्वास्थ्य विभाग के समग्र प्रयासों को झांकी द्वारा परिलक्षित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button