Main Slideउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50जीवनशैलीदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबरमध्य प्रदेशस्वास्थ्य

घर पर आसानी से हेयर स्पा करने के लिए अपनाएं यह तरीका

अगर आपके बाल रूखे और बेजान दिख रहे हैं तो इसके लिए हेयर स्पा का विकल्प चुनें क्योंकि इससे आपके बाल तुरंत स्मूद और चमकदार बन सकते हैं। अब अगर आप यह सोच रहे हैं कि हेयर स्पा के लिए आपको सैलून जाना पड़ेगा तो ऐसा नहीं है। आप चाहें तो घर में बहुत आसानी से सैलून जैसा हेयर स्पा कर सकते हैं। आइए आज घर पर हेयर स्पा करने का तरीका जानते हैं।
सबसे पहले करें तेल मालिश
तेल मालिश का सबसे पहला स्टेप है, जिससे न सिर्फ स्कैल्प को भरपूर पोषण मिलता है बल्कि सिर का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर तरीके से होता है। इसके लिए सबसे पहले नारियल के तेल, जैतून के तेल और विटामिन-श्व के तेल की बराबर मात्रा को लेकर हल्का गर्म करें, फिर इस मिश्रण को सिर की जड़ों से लेकर बालों की लंबाई पर लगाकर हल्के हाथों से पांच मिनट तक मालिश करें।
स्टीम के लिए गर्म पानी से भीगे तौलिए को सिर पर लपेटें
हेयर स्पा के लिए तेल मालिश के बाद सिर को स्टीम देना जरूरी होता है क्योंकि इसकी मदद से तेल मालिश के पोषक तत्व गहराई तक स्कैल्प में जाते हैं। स्टीम के लिए सबसे पहले एक सूती तौलिए को गर्म पानी से भिगोकर निचोड़े, फिर इसे अपने सिर पर अच्छे से लपेटकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें। हालांकि, ध्यान रखें कि पानी इतना गर्म होना चाहिए, जिससे आपकी त्वचा के जलने का खतरा न हो।
अब बारी आती है शैंपू की
स्टीम देने के बाद अपने सिर की अतिरिक्त गंदगी और तैलीय प्रभाव को हटाने के लिए सल्फेट फ्री शैंपू से धोएं। हालांकि, ध्यान रखें कि सिर को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना है क्योंकि इससे बाल कमजोर और डैंड्रफ जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। बेहतर होगा कि आप सिर को धोने के लिए गुनगुने या फिर सामान्य तापमान वाले पानी का इस्तेमाल करें। सिर को धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल भी जरूर करें।
अंत में हेयर मास्क लगाएं
यह हेयर स्पा का आखिरी स्टेप है। हालांकि, इसके लिए केमिकल युक्त हेयर मास्क की बजाय होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। होममेड हेयर मास्क के लिए पहले एक कटोरी में पका केला, जैतून का तेल, शहद, दही और एलोवेरा जेल मिलाएं, फिर इस मिश्रण को पूरे सिर पर लगाकर शॉवर कैप पहन लें। फिर 20 से 30 मिनट के बाद सिर को गुनुगने पानी से धो लें। इसके बाद सिर पर ब्लो ड्रायर फेरें।

Related Articles

Back to top button