Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

मेकअप ब्रश को आसानी से साफ करने के लिए अपनाएं ये तरीके

मेकअप ब्रश एक बेहद महत्वपूर्ण मेकअप टूल है जिसकी सही तरह से देखभाल करना आपके लिए बेहद जरूरी है। इसके लिए समय-समय पर मेकअप ब्रश को साफ करके ही स्टोर करें। अगर आपको नहीं पता है कि मेकअप ब्रश को कैसे साफ करना चाहिए तो परेशान न होइए। आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप किन चीजों के इस्तेमाल से मेकअप ब्रश को साफ और संक्रमण मुक्त कर सकते हैं।
शैंपू का करें इस्तेमाल
अगर आपके पास मेकअप ब्रश क्लीनर नहीं है तो आप शैंपू से इन्हें साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले हल्के गर्म पानी में थोड़ा शैंपू मिलाएं, फिर मेकअप ब्रश को कुछ देर के लिए इस मिश्रण में भिगो दें। इसके बाद ब्रश को नल के नीचे पानी से धो लें। इसके बाद सभी मेकअप ब्रश को सूखे और साफ माइक्रोफाइबर कपड़े से थपथपाकर सुखा लें, फिर इन्हें स्टोर करें।
गुनगुने पानी और डिशवॉश लिक्विड से करें साफ
मेकअप ब्रश की सफाई करने के लिए आप गुनगुने पानी और डिशवॉश लिक्विड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में थोड़ा सा डिशवॉश लिक्विड अच्छे से मिलाएं, फिर इस मिश्रण में सारे गंदे मेकअप ब्रश को डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद मेकअप ब्रश को सामान्य पानी से धोकर हवा वाली जगह पर रख दें ताकि यह सूख जाए और आप इसका जल्दी इस्तेमाल कर सकें।
नींबू भी है कारगर
मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल भी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए एक बड़े बर्तन में गर्म पानी के साथ एक कप नींबू का रस मिलाएं, फिर इस मिश्रण में गंदे मेकअप ब्रश को लगभग 5-10 मिनट के लिए डुबोकर छोड़ दें। 10 मिनट बाद मेकअप ब्रश को मिश्रण से बाहर निकालें और सारे मेकअप ब्रश को साफ पानी से धोकर सुखा दें।
ऑयल क्लींजर आएगा काम
आमतौर पर ऑयल क्लींजर का इस्तेमाल चेहरे की गंदगी को साफ करने के लिए किया जाता है, लेकिन आप चाहें तो इसका इस्तेमाल मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक गिलास का आधा हिस्सा हल्के गर्म पानी से भरें, फिर उसमें ऑयल क्लींजर मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण में सारे मेकअप ब्रश को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद मेकअप ब्रश को साफ पानी से धोकर सुखा दें।

Related Articles

Back to top button