Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50जीवनशैलीदिल्ली एनसीआरदेशबड़ी खबरस्वास्थ्य

हवा की सफाई करता हैं एयर प्यूरीफायर, रखें आपको स्वस्थ

एयर प्यूरीफायर हवा को साफ करने वाले फिल्टर्स का सेट होता है। इसका फिल्टर जाम होता है यानी रुकता भी है। एक महीने तक एयर प्यूरीफायर चलने के बाद इसमें फंसी गंदगी देख सकते हैं। ये वहीं गंदगी होगी जो सांस के साथ फेफड़ों में जाती। कमरा कितना बड़ा है, प्यूरीफायर इसी आधार पर हवा साफ करता है। जिसमें 15 से 30 मिनट लग जाते हैं।
ओज़ोन एयर प्यूरीफायर
बाजार में बिकने वाले बहुत सारे एयर प्यूरीफायर ओजोन जेनरेटर नाम से होते हैं। ये जोन जेनरेटर हवा साफ़ करने के दौरान ओजोन का उत्सर्जन करते हैं। रिसर्चर कहते हैं कि ओजोन बैक्टीरिया और वायरस को मारता है। खराब गंध भी हटा देता है लेकिन तथ्य ये है कि ओजोन की छोटी मात्रा बैक्टीरिया या वायरस को नहीं मार सकती। बड़ी मात्रा में वो ऐसा जरूर कर सकती है।ओजोन का ऐसा स्तर हमारे शरीर के लिए बहुत खतरनाक होगा। यूएस एफडीए ने घोषित किया हुआ है कि चिकित्सा उपचार में ओजोन का उपयोग नहीं किया जा सकता। इसका व्यापार करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। लेकिन भारत में यह धड़ल्ले से बिक रहा है। ओजोन फेफड़े को नुकसान तो पहुंचता ही है, साथ ही चिड़चिड़ाहट, अस्थमा, छाती में भारीपन और अन्य हानिकारक स्वास्थ्य प्रभाव पैदा कर सकता है।-कमरे का आकार एयर प्यूरिफाइर खरीदने से पहले इस बात को सबसे पहले देखने की जरूरत है। बेडरूम या स्टडी के लिए प्यूरिफायर लेना चाहते हैं तो शुरुआती स्तर की मशीनों से काम चल जाएगा। हालांकि, बड़े आकार के कमरे के लिए प्यूरिफायर चाहते हैं तो आपको ज्यादा खर्च करना होगा। इस स्थिति में आपको एक बड़ा या दो छोटे-छोटे प्यूरिफायर लेने होंगे। तकरीबन सभी प्यूरिफायर में इस बात का जिक्र होता है कि वे कितने क्षेत्रफल में कारगर तरीके से काम कर सकते हैं।
एलर्जी की समस्याओं से भी बचे रह सकते हैं आप
आम एलर्जी की परेशानियों से भी आप सुरक्षित रह सकते हैं अगर एयर प्यूरीफायर लगवाते हैं तो। एलर्जी जैसे सर्दी-खांसी, अस्थमा या फिर अन्य कोई समस्या आप इनसे आसानी से अपना बचाव कर सकते हैं। लेकिन बात फिर वही आती है कि इसकी आदत आपको और भी ज़्यादा बीमार बना सकती है। इसलिए सोच-समझकर इसका उपयोग करें।
ह्यूमिडीफायर के साथ ही खरीदें एयर प्यूरीफायर
शायद आपको इस बात का पता हो कि एयर प्यूरीफायर के साथ ह्यूमिडीफायर भी आता है। लेकिन ऐसा हर एयर प्यूरीफायर के साथ नहीं होता। इसलिए आप ऐसा प्यूरीफायर न खरीदें जिसमें ह्यूमिडीफायर अटैच हो। वास्तव में ह्यूमिडीफायर वातावरण की नमी को कंट्रोल करता है, जिससे उमस नहीं होती है।

Loading...
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV