LIVE TVउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

गोरखपुर में 12 से 17 जून तक दस्तक देगा मानसून, समय से होगी बारिश

गोरखपुर में 12 से 17 जून के बीच गोरखपुर में मानसून दस्तक दे सकता है। वहीं, इस बार गोरखपुर में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की भी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून अगले दो से तीन दिन में पूरे अंडमान सागर, अंडमान निकोबार द्वीप समूहों, मध्यपूर्व बंगाल की खाड़ी में छा जाएगा। आम तौर पर इन क्षेत्रों में मानसून 22 मई के बाद सक्रिय होता है। इस बार यह छह दिन पहले सक्रिय हो गया है।

वहीं, केरल तट पर मानसून के 27 मई से एक जून तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। सामान्य तौर पर केरल तट पर मानसून एक जून को दस्तक देता है, लेकिन अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी में मानसून के पहले आने की संभावना को देखते हुए इसके केरल तट पर भी दो तीन दिन पहले पहुंच जाने की संभावना है।

ऐसे में गोरखपुर में भी मानसून के दो से तीन दिन पहले पहुंच जाने के आसार हैं। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि सामान्य तौर पर गोरखपुर में मानसून 16 जून को आ जाता है, लेकिन इस बार इसके 12 जून तक पहुंच जाने की संभावना है। इस बार 12 से 17 जून के बीच किसी भी दिन गोरखपुर में मानसून की दस्तक हो जाएगी।

इस बार सामान्य से अच्छी बरसात की संभावना
इस बार गोरखपुर में सामान्य से अच्छी बरसात की संभावना है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के अनुसार मानसून के दौरान गोरखपुर में 1137.2 मिलीमीटर बारिश होती है, वहीं इस बार 1165.3 मिलीमीटर बारिश की संभावना है।

Related Articles

Back to top button