LIVE TVउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत बुद्धिष्ट सर्किट कपिलवस्तु के सारे कार्य इस माह के अंत तक अनिवार्य रूप से पूरा कराये जाने के निर्देश

पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की स्वदेश दर्शन परियोजना के तहत जनपद सिद्धार्थनगर में बुद्धिष्ट सर्किट के अंतर्गत कपिलवस्तु का समेकित पर्यटन विकास के लिए विभिन्न परियोजनायें संचालित की गयी हैं। इसमें से अधिकांश स्कीम प्रगति के अंतिम चरण में है और इस महीने के अंत तक पूरी होने की शत प्रतिशत संभावना है। इन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 2830.63 लाख रूपये की धनराशि अवमुक्त की गयी थी। कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम द्वारा बुद्धिष्ट सर्किट के कार्य कराये जा रहे हैं।
यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने देते हुए बताया कि स्वदेश दर्शन स्कीम बुद्धिष्ट सर्किट के अंतर्गत कपिलवस्तु आने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए पेयजल, हेलीपैड, टर्मिनल ब्लॉक, मार्डन टायलेट फैसिलिटी तथा लास्टमाइल कनेक्टिविटी संबंधी कार्य कराये जा रहे हैं।
श्री जयवीर सिंह ने यह भी बताया कि इसके अलावा ध्वनि एवं प्रकाश शो, साईनेज, सोलर लाइटिंग, बुद्धा थीम पार्क, टी0एफ0सी0, पार्किंग, वेस्ट मैनेजमंेट तथा सी0सी0टी0वी0 एवं वाई-फाई की भी व्यवस्था की जा रही है। इन कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य मार्च, 2022 निर्धारित किया गया था, किन्तु अब इन कार्यों को इस महीने के अंत तक पूरा करा लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि निर्माण कार्यों मंे गुणवत्ता एवं मानक का पालन किये जाने के कड़े निर्देश दिये गये हैं। मानक में कमी पाये जाने पर कार्यदायी संस्था से जुड़े अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

Related Articles

Back to top button