LIVE TVMain Slideखेलबड़ी खबर

दिव्यांगजन सशक्तीकरण मंत्री ने किया पुनर्वास विश्वविद्यालय के विशिष्ट स्टेडियम में राज्य स्तरीय पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता 2022 का शुभारम्भ

उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री नरेन्द्र कश्यप ने आज मोहान रोड स्थित डा0 शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के विशिष्ट स्टेडियम में राज्य स्तरीय पैरा बैडमिंटन एवं दृष्टिबाधित क्रिकेट प्रतियोगिता-2022 का शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर श्री कश्यप ने कहा कि विश्वविद्यालय समेकित शिक्षा के माध्यम से समाज में समानता की भावना का विकास कर रहा है। वह लोग जो दिव्यांगजनों के प्रति गलत धारणा रखते थे, विश्वविद्यालय ऐसे बच्चों में सशक्तीकरण का बोध कराकर उन्हें आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जनपदों में दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के अंतर्गत स्थापित विद्यालयों में भी खेल एवं योग प्रकोष्ठ की स्थापना से देश में राज्य स्तरीय खिलाड़ियों के साथ एवं राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों का विकास संभव हो सकेगा।
श्री कश्यप ने कहा कि 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में योग के महत्व के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होंने कहा कि डा0 शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय एशिया में अनूठा विश्वविद्यालय है जहाँ दिव्यांग व गैर दिव्यांग एक साथ पठन-पाठन कर रहे है और समावेशी शिक्षा के सपने को साकार कर रहे हैं। इसी क्रम में मंत्री जी ने शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद पर भी जोर देते हुए कहा कि पुनर्वास विश्वविद्यालय नित्य नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है और निकट भविष्य में दिव्यांग छात्र देश के लिए पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता में मेडल जीतकर विश्वविद्यालय, प्रदेश व देश का नाम रोशन करेंगे।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 राणा कृष्णपाल सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में राज्य स्तरीय दृष्टिबाधित क्रिकेट चैंपियनशिप में प्रतिभाग किए जाने के उद्देश्य से राज्य के विभिन्न जनपदों से आये 64 प्रतिभागियों द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है। जिन्हें सुगमता की दृष्टि से 04 टीमों यथा यू.पी. वेस्ट, यू.पी. ईस्ट, यू.पी. सेंट्रल एवं डी.एस.एम.एन.आर.यू. किंग्स में बांटा गया है। आयोजन के प्रथम दिवस में क्रिकेट के तीन मैचों का आयोजन किया गया, जिसमें अत्यंत रोमांचित मुकाबले के उपरांत पहले मैच में डी. एस. एम. एन. आर. यू. किंग्स विजयी रहा, दूसरे मैच में यू. पी. वेस्ट की टीम विजयी रही तथा सायं काल में आयोजित तृतीय मैच में यू. पी. ईस्ट विजयी रही है।
कार्यक्रम के दूसरे दिवस में प्रथम मैच जिसमें डी. एस. एम. एन. आर. यू. किंग्स का मुकाबला यू. पी. सेंट्रल की टीम से हुआ जिसमें अत्यंत रोमांचित प्रदर्शन के उपरांत डी. एस. एम. एन. आर. यू. किंग्स विजयी रही तथा दूसरे मुकाबले का आयोजन यू. पी. ईस्ट का सामना यू. पी. सेंट्रल से हुआ जिसमें यू. पी. ईस्ट की टीम विजयी रही। कार्यक्रम के अंतिम लीग मैच का आयोजन आज सायं कल में डी. एस. एम. एन. आर. यू. किंग्स बनाम यू. पी. वेस्ट के मध्य आयोजित किया जाएगा। कल 23 जून को प्रातः 7ः30 बजे से प्रतियोगिता का अंतिम मुकाबला दो टीमों के साथ होगा जबकि डी. एस. एम. एन. आर. यू.किंग्स पहले ही फाइनल में अपना स्थान बना लिया है।
कार्यक्रम में श्री सत्य प्रकाश पटेल, निदेशक, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, कुलसचिव, श्री अमित कुमार सिंह, श्री गौरव खन्ना, बैडमिंटन खेल में द्रोणाचार्य एवार्ड से सम्मानित, खेल एवं प्रकोष्ठ के अध्यक्ष प्रो0 एच.एस. झा, निदेशक खेलकूद एवं योग प्रकोष्ठ निदेशक डा0 नागेन्द्र यादव एवं विश्वविद्यालय के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button