LIVE TVMain Slideबड़ी खबर

विशेष प्रवर्तन अभियान में एन0सी0आर0 समेत प्रदेश के सभी जिलों में अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के विरूद्ध ताबड़तोड़ छापेमारी

श्री सेंथिल पांडियन सी, आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश द्वारा अवगत कराया गया है कि शासन के निर्देश पर प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, तस्करी एवं बिक्री पर अंकुश लगाने हेतु दिनांक 21.06.2022 से 05.07.2022 तक विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में आबकारी, पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीमों द्वारा अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के अड्डों के विरूद्ध निरन्तर सघन छापेमारी की जा रही है। इसके साथ ही राष्ट्रीय/राज्य राजमार्गों पर रोड चेकिंग एवं संदिग्ध ढाबों की जांच लगातार जारी है। टीमों द्वारा आबकारी दुकानों का भी निरीक्षण किया जा रहा है।
आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि एन.सी.आर. में दिल्ली राज्य से सस्ती और अवैध शराब लाकर राजस्व को नुकसान पहुँचाने वाले हर संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की निगरानी आबकारी विभाग लगातार कर रहा है तथा उन पर पैनी नजर रखा हुआ है। उनके द्वारा यह बताया गया कि नोएडा तथा गाजियाबाद के क्षेत्रों में दिल्ली राज्य से लगने वाले सीमा पर अस्थाई रूप से 07 चेकिंग प्वाइंट बनाये गये हैं, जहॉं आबकारी टीमें निरन्तर रात दिन चेकिंग का कार्य कर रहीं हैं। इसके अतिरिक्त पेरीफेरल मार्ग पर भी आबकारी की टीमें लगी हुई हैं तथा चेकप्वाइंट पर कई प्रभारों-मुरादाबाद, बरेली, आगरा तथा मेरठ की प्रवर्तन इकाईयों को अवैध शराब की रोकथाम के लिये लगाया गया है। चेकिंग में स्थालनीय प्रशासन, पुलिस, परिवहन, जी0एस0टी0 विभाग से भी लगातार सहयोग लिया जा रहा है।
आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि आबकारी विभाग द्वारा विशेष प्रवर्तन अभियान के अन्तर्गत सात दिवसों प्रदेश में 19,430 छापे मारे गये, जिसमें 2,695 मुकदमे दर्ज किये गये तथा 81,885 ली. अवैध शराब बरामद की गयी। शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 1,83,126 कि.ग्रा. लहन को मौके पर नष्ट करते हुए अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 792 व्यक्तियों को गिरफ्तार करते हुए 287 अभियुक्तों को जेल भेजा गया तथा 28 वाहन जब्त किये गये।
जनपद गाजियाबाद में जिले की संयुक्त टीम द्वारा डासना टोल प्लाजा पर चेकिंग की जा रही थी, चेकिंग के दौरान पंचकुला से झारखण्ड जाने वाले ट्रक यू.पी.14जीटी-1856 को रोककर चेक किया गया। गाड़ी में चोकर की बिल्टी बनाकर अवैध शराब हरियाणा राज्य से तस्करी कर लाया जा रहा था। चेकिंग के दौरान उक्त वाहन से लगभग 37 लाख रू0 कीमत के 55,200 पौव्वा देशी शराब शौकीन सन्तरा ब्राण्ड के बरामद किये गये तथा सम्बन्धित थानें में विधिक कार्यवाही कराई गई।
जनपद औरैया में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा टोल प्लाजा पर वाहनों की चेकिंग के दौरान एक कैन्टयर से 150 पेटी आफिसर च्वाइस व्हिस्कीर फार सेल इन हरियाणा बरामद किया गया तथा मिर्जापुर की आबकारी टीम द्वारा मिर्जापुर-वाराणसी हाइवे पर रोड चेकिंग के दौरान एक महिन्द्रा कन्टेनर से 200 पेटी तस्करी कर लाई जा रही अवैध विदेशी मदिरा फार सेल इन हरियाणा बरामद करते हुए 02 अभियुक्तों के विरूद्ध आबकारी एवं आई.पी.सी. की सुसंगत धाराओं में अभियोग दर्ज किया गया।
गौतमबुद्धनगर में आबकारी टीम द्वारा सेक्टर 63 बाजिदपुर में दविश देकर एक महिला अभियुक्त के घर से 5 पेटियों व एक झोले में कुल 270 पौआ फ्रेश मोटा ब्रांड देशी शराब हरियाणा राज्य में विक्री हेतु अनुमन्य बरामद किया गया व अभियुक्त के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया। जनपद बागपत में आबकारी टीम द्वारा संदिग्ध वाहनो की चेकिंग के दौरान एक हीरो स्प्लेंडर मोटरसाइकिल के साथ दो अभियुक्तों को 12 बोतल बीरा गोल्ड बियर दिल्ली राज्य में बिक्री के लिए अनुमन्य के साथ गिरफ्तार कर थाना खेकड़ा में अबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया। गौतमबुद्ध नगर में चौक गोल चक्कर पर एक आई 10 कार से 24 कैन बियर दिल्ली राज्य में बिक्री हेतु अनुमन्यच बरामद की गई और अभियुक को गिरफ़्तार कर थाना बीटा 2 में मुकदमा पंजिकृत कराया गया। जनपद मुरादाबाद में आबकारी व पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा थाना ठाकुरद्वारा के अंतर्गत बैरामपुर, नयागांव बहादुर नगर तथा रत्तुपुरा आदि गांवों के संदिग्ध ठिकानों तथा आदर्शनगर कॉलोनी, चन्द्र नगर एकता कॉलोनी, मझोला ऊंचा गाँव भोजपुर, भगतपुर, आदि स्थानों पर औचक छापेमारी करते हुए 100 लीटर अवैध कच्ची बरामद किया गया तथा 100 कि0ग्रा0 लहन तथा शराब बनाने के उपकरण को मौके पर नष्ट कर 03 मुकदमें दर्ज किये गये।

Related Articles

Back to top button