उत्तर प्रदेश

कानपुर के बिल्‍हौर में उपद्रवियों को सबक सिखाने के लिए सीएम योगी ने दिए सख्त आदेश

कानपुर के बिल्‍हौर में शुक्रवार देर रात एक पक्ष के लोगों ने दूसरे पक्ष के दो सगे भाइयों समेत तीन युवकों पर बीच सड़क तलवार और चाकू से हमला कर दिया था। उत्पाती युवक आधा किमी तक तीनों को पीटते ले गए और धार्मिक उन्माद के नारे भी लगाए। इस मामले की जानकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक भी पहुंची हैं। मुख्‍यमंत्री ने अफसरों को उपद्रवियों को सबक सिखाने का आदेश दिया है।

इस मामले में घटना की सूचना मिलते ही एक के बाद एक चार थानों की फोर्स और एक कंपनी पीएसी पहुंच मौके पर पहुंची थी। देर रात ही आईजी और एसपी आउटर भी पहुंचे थे। पांच उत्पातियों को गिरफ्तार कर लिया गया। छह को हिरासत में लेकर पूछताछ जारी थी। घटना में 65 के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं, भाजपा, विहिप व बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने थाने का घेराव कर कार्रवाई की मांग की है। बताया जा रहा है कि शनिवार को बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का उद्घाटन कर लौटते वक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से एयरपोर्ट पर मिलने वालों में बिल्हौर विधायक राहुल काला बच्चा सोनकर भी थे। उन्होंने मुख्यमंत्री को बिल्हौर में हुई घटना के बारे में जानकारी दी। विधायक ने बताया कि इस दौरान मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि आरोपितों से सख्ती से निपटा जाएगा।

विधायक ने कहा कि उन्होंने इस मामले में पुलिस अधिकारियों से रासुका के तहत कार्रवाई की मांग की है। विधायक का कहना है कि यह घटना माहौल खराब करने का प्रयास किया है। लिहाजा रासुका तो लगनी ही चाहिए। घटना के बाद देर रात पुलिस ने प्रथम सिंह की तहरीर पर बलवा, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना, आकस्मिक उत्तेजना में आकर आपराधिक हमला करना, खतरनाक हथियारों से स्वेच्छा से चोट पहुंचाना, गैर इरादातन हत्या 31 ए क्रिमिनल लॉ एमेंडमेंट एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की थी। शनिवार सुबह धारा 308 (गैरइरादातन हत्या) को हटाकर उसकी जगह धारा 307 (जान से मारने का प्रयास) की धारा को जोड़ दिया।

हैलट पहुंचे विधायक, पीड़ित ने कहा-अब ठीक हूं
सीएम से मिलने से पहले विधायक हैलट अस्पताल पहुंचे। उन्होंने घायल राहुल सिंह का हालचाल लिया। राहुल ने बताया कि उसके सिर का एमआरआई कराया गया है। उसकी हालत अब ठीक है। उसने विधायक को यह भी बताया कि कैसे उस पर आरोपित टूट पड़े थे, जबकि वह सिर्फ झगड़ा रोकना चाहता था। इसके बाद उन्होंने देर रात अस्पताल भेजे गए संदीप सिंह से मुलाकात की। संदीप का हाथ टूटा है और पैर में चोट आई है। हालांकि, डॉक्टरों ने उसे डिस्चार्ज कर दिया है। विधायक ने राहुल के बारे में डॉक्टरों से बात की तो उन्होंने बताया कि अब उसे कोई दिक्कत नहीं है। एमआरआई और सीटी स्कैन की रिपोर्ट सामान्य आई है। एक-दो दिन में उसे भी डिस्चार्ज कर दिया जाएगा

ये हुई थी घटना 
पंतनगरमोहल्ला निवासी प्रथम सिंह व उसका भाई राहुल सिंह अहमदाबाद की एक धागा फैक्ट्री में काम करते हैं। दोनों 15 दिन पहले छुट्टी पर आए थे। प्रथम के मुताबिक, शुक्रवार रात 8 बजे वह और राहुल बाइक से महाराणा प्रताप नगर से दोनों लौट रहे थे तभी डॉ. रहमान के घर के पास पांच बाइकों पर दूसरे पक्ष के लड़कों ने उन्हें घेर लिए। दोनों भाइयों को दूसरे पक्ष के उत्पाती लड़कों ने लाठी, डंडा, तलवार, चाकू, तमंचे के बट व लोहे की रॉड से पीटना शुरू कर दिया।

प्रथम ने बताया कि उत्पाती नारे लगा रहे थे और हम लोगों को आधा किमी तक मोहल्ला चौहट्टा तक मारते हुए ले गए। लोगों की भीड़ बढ़ने पर सभी भाग निकले। मौके पर पहुंचे एसपी कानपुर आउटर ने राहुल को हैलट अस्पताल भिजवाया गया। इसके बाद उन्होंने पीड़ित परिवार से मुलाकात की और कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

 

Related Articles

Back to top button