व्यापार

कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करने के लिये किये जा रहे विशेष प्रयास

0प्र0 में बेसिक शिक्षा विभाग के तहत समग्र शिक्षा के अन्तर्गत उत्तर पदेश में 746 कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय संचालित है। इन विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करने के लिये विशेष प्रयास किये जा रहे है। इसी क्रम में वर्ष 2021-22 में आई०आई०टी0, गाँधीनगर, गुजरात के साथ बालिकाओं को रोचक तरीके से विज्ञान सीखने तथा अधिक से अधिक प्रयोग करने के अवसर प्रदान करने हेतु क्यूरीयोसिटी कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके अन्तर्गत आई०आई०टीo, गाँधीनगर, गुजरात द्वारा 100 वीडियोज के माध्यम से, बालिकाओं के ऑनलाइन सत्र संचालन एवं विज्ञान के शिक्षको के क्षमता संवर्द्धन हेतु कार्यक्रम गतिमान है। कार्यक्रम की सफलता को देखते हुये वर्ष 2022-23 में उक्त कार्यक्रम को प्रदेश के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विस्तार करने हेतु विचार किया जा रहा है।
महानिदेशक, स्कूल शिक्षा श्री विजय किरन आनन्द ने यह जानकारी दी। उन्होने बताया कि राज्य विज्ञान संस्थान की टीम द्वारा बताया गया कि सर्वप्रथम उन्हे आई0टी0आई0 गाँधीनगर द्वारा संचालित क्यूरीयोसिटी कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की जाये। इस हेतु आई०आई०टी० गाँधीनगर से दूरभाष पर वार्ता कर राज्य विज्ञान संस्थान की टीम का ऑनलाइन उन्मुखीकरण हेतु समन्वय स्थापित किया गया। यह तय किया गया कि इस कार्यक्रम के नोडल के रूप में राज्य विज्ञान संस्थान की प्रवक्ता सुश्री मंजुसा गुप्ता आई०आई०टी० गॉँधीनगर से बातचीत कर उन्मुखीकरण हेतु तिथि एवं समय सुनिश्चित करते हुये कार्यक्रम माह जुलाई के अन्तिम सप्ताह तक संचालित करवायेंगी। उन्होने बताया कि क्यूरीयोसिटी कार्यक्रम के विस्तार हेतु उत्तर प्रदेश से 50 विज्ञान विषय के उत्कृप्ट शिक्षकों को चयनित कर मास्टर ट्रेनर्स के रूप में आई०आई०टी0 गांधीनगर गुजरात में प्रशिक्षित कराया जाना है। राज्य विज्ञान संस्थान, प्रयागराज से कहा गया है कि उत्कृष्ट मास्टर ट्रेनर्स के चयन हेतु चयन के मानक एवं स्क्रीनिंग प्रक्रिया का निर्धारण करते हुये जनपदों से शिक्षकों का विवरण प्राप्त करें। इसके बाद विशेषज्ञों के समूह के माध्यम से प्राप्त विवरण में से उत्कृष्ट 50 शिक्षकों का माह अगस्त के प्रथम सप्ताह तक चयन करेंगे। उन्होने बताया कि राज्य विज्ञान संस्थान, प्रयागराज द्वारा चयनित 50 शिक्षकों का आई०आई०टी0 गाँधीनगर में प्रशिक्षण किया जाना है। इस हेतु राज्य विज्ञान संस्थान, प्रयागराज से कहा गया है कि वह आई0आई०टीo गॉँधीनगर से समन्वय स्थापित करते हुए 50 मास्टर ट्रेनर्स की कार्यशाला के आयोजन की कार्ययोजना एवं इस हेतु व्यय होने वाले बजट का प्रस्ताव बनाकर राज्य परियोजना कार्यालय को माह अगस्त के द्वितीय सप्ताह तक प्रेषित करेंगे। राज्य विज्ञान संस्थान, प्रयागराज के नेतृत्व में आईoआई०टी० गाँधीनगर से समन्वय स्थापित करते हुए 50 मास्टर ट्रेनर्स की कार्यशाला का आयोजन माह अगस्त के अन्तिम सप्ताह तक सुनिश्चित करेंगे।
श्री आनन्द ने बताया कि राज्य विज्ञान संस्थान, प्रयागराज द्वारा आई०आई०टी० गाँधीनगर से समन्वय स्थापित करते हुए उत्तर प्रदेश के समस्त जनपदों के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान विषय पर आधारित शिक्षकों के क्षमता सम्वर्द्धन कार्यक्रम की कार्ययोजना बनाकर राज्य परियोजना कार्यालय को माह सितम्बर के प्रथम सप्ताह तक प्रेषित किया जायेगा ।

Related Articles

Back to top button