व्यापार

प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए रु 47 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे हैं 14 इन्क्यूबेशन सेंटर/कॉमन फैसिलिटी सेंटर

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग  उन्नयन योजना के तहत पहले चरण में उत्तर प्रदेश में 14 इन्क्यूबेशन सेंटर/कॉमन फैसिलिटी सेंटर की स्थापना की जा रही है। श्री केशव प्रसाद मौर्य की पहल पर भारत सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश  के  सूक्ष्म खाद्य उद्यमियों व किसानों के उत्पादों के प्रसंस्करण सुविधाओं को गति प्रदान करने के लिए  इन कामन फैसेलिटी सेक्टरों की स्थापना की जा रही है।
उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग उत्तर प्रदेश  द्वारा इनमें 5 इनक्यूबेशन सेंटर यूपी प्रोजेक्ट कारपोरेशन एवं 9 ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा बनवाए जा रहे हैं।राजकीय खाद्य विज्ञान प्रशिक्षण केंद्रो में इनकी स्थापना की जा रही है। लखनऊ, गोरखपुर, आगरा, अयोध्या और बस्ती में   कॉमन फैसिलिटी सेंटरों का निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है।  साथ ही मेरठ, वाराणसी, अलीगढ़, बरेली सहारनपुर, व मिर्जापुर के भी प्राक्कलन प्राप्त हो गए हैं तथा झांसी, कौशांबी और कानपुर देहात में भी प्रारम्भिक कार्रवाई तेजी से की जा रही है।
उपमुख्यमंत्री ने बताया एक जिला-एक उत्पाद ओडीओपी पर आधारित कॉमन फैसिलिटी सेंटर की स्थापना प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है। इनमे में कच्चे माल की सफाई, ग्रेडिंग, पैकेजिंग प्रसंस्करण जैसी सुविधाओं के साथ-साथ इन केंद्रों का उपयोग लाभार्थियों को प्रशिक्षण और कौशल उन्नयन में सहायता प्रदान करने में किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button