LIVE TVMain Slideउत्तराखंडखबर 50देश

उत्तराखंड: धनतेरस के मौके पर करीब 2500 कारों की हुई डिलीवरी

पिछले दो वर्षों में कोरोना की मार और फिर चिप संकट के कारण कार बाजार में सुस्ती थी। इसका असर देहरादून में भी देखने को मिला। लेकिन, धीरे-धीरे देशभर में कार बाजार सामान्य होने लगा है। महीनों पहले से धनतेरस के लिए वाहनों की बुकिंग शुरू हो गई थी। सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी के सभी शोरूम से लगभग 1300 से अधिक वाहनों की डिलवरी की गई।

हालांकि, बहुत से लोगों ने शनिवार के दिन वाहन खरीदने से दूरी बनाई। ऐसे में रविवार को भी धनतेरस होने के कारण खरीद की जाएगी। लिहाजा यह आंकड़ा और बढ़ेगा। पिछले दो वर्षों में कोरोना की मार और फिर चिप संकट के कारण कार बाजार में सुस्ती थी। इसका असर देहरादून में भी देखने को मिला। लेकिन, धीरे-धीरे देशभर में कार बाजार सामान्य होने लगा है। दो साल बाद आई वाहन बाजार की चुस्ती का असर धनतेरस पर देहरादून में भी देखने को मिला।

महीनों पहले से धनतेरस के लिए वाहनों की बुकिंग शुरू हो गई थी। सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी के सभी शोरूम से लगभग 1300 से अधिक वाहनों की डिलवरी की गई। इसके बाद ह्यूंडई से लगभग 300, टाटा से तकरीबन 300, महिंद्रा से लगभग 150 से अधिक कारों की बिक्री हुई। इसके अलावा अन्य कंपनियों के शोरूम से 400 से 500 कारों की बिक्री हुई। एक अनुमान के तहत इस बार भी शहरवासियों की पसंद कांपैक्ट एसयूवी सेगमेंट रहा।

सात हजार से अधिक दुपहिया की बिक्री
सभी कंपनियों में इसकी भागीदारी तकरीबन 50 फीसदी से अधिक रही। रोहन मोटर्स के प्रबंधक वरुण कपूर ने बताया कि इस बार बाजार पिछले वर्षों की तुलना में अच्छा रहा। शनिवार के कारण बहुत से लोगों ने वाहन नहीं खरीदे। रविवार को भी धनतेरस मनाई जाएगी। लिहाजा, लोगों ने रविवार के लिए भी बुकिंग कराई हैं। वहीं, हीरो, होंडा, टीवीएस, सुजुकी, रॉयल इनफील्ड, बजाज आदि कंपनियों के शोरूम से तकरीबन सात हजार से अधिक दुपहिया की बिक्री की गई

इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में भी करंट 
इस बार इलेक्ट्रिक वाहन भी नए कलेवर में नजर आए हैं। कई कंपनियों ने दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की नई श्रृंखला बाजार में उतारी है। नई कंपनियों ने भी देहरादून को अपना बाजार मानकर यहां अपने शोरूम खोले हैं। धनतेरस के दिन इन शोरूम से भी लगभग एक हजार से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री होने का अनुमान है

Related Articles

Back to top button