LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देशप्रदेशबड़ी खबर

मुख्यमंत्री ने यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक (ई0आई0बी0) के प्रतिनिधिमण्डल के साथ बैठक की

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने सरकारी आवास पर यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन के अवसर पर यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक (ई0आई0बी0) के वाइस प्रेसिडेन्ट तथा बेल्जियम के पूर्व उप प्रधानमंत्री श्री क्रिस पीटर्स के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमण्डल के साथ बैठक की। इस दौरान प्रदेश में निवेश के व्यापक अवसरों पर चर्चा की गयी।
मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रतिनिधिमण्डल का स्वागत करते हुए कहा कि ई0आई0बी0 ने देश में अनेक परियोजनाओं के विकास में अपना योगदान दिया है। यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से प्रदेश की असीम सम्भावनाओं को आपने देखा है। उत्तर प्रदेश में ई0आई0बी0 की रुचि से वे अभिभूत हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत की सर्वाधिक आबादी का राज्य है। यहां 25 करोड़ लोग निवास करते हैं। प्रदेश में विगत 06 वर्षां में अनेक लोक कल्याणकारी योजनाएं चलायी गयी हैं। राज्य में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के कार्य हुए हैं। इसने उत्तर प्रदेश की सम्भावनाओं को तेजी से आगे बढ़ाया है। प्रदेश की इण्टरस्टेट कनेक्टिविटी बेहतर हुई है। राज्य में एक्सप्रेस-वे का जाल बिछाया गया है। प्रदेश के कई शहरों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा से जोड़ा गया है। प्रदेश में वॉटर-वे, वेयर हाउसिंग तथा लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के कार्यां की गति को तेज करने में यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक बड़ी भूमिका का निर्वहन कर सकता है। राज्य में वर्ष के 10-11 महीनों में अच्छी धूप रहती है। रिन्यूएबल इनर्जी तथा ग्रीन हाइड्रोजन के क्षेत्र में निवेश की व्यापक सम्भावनाएं हैं। देश का सबसे अच्छा जल संसाधन हमारे पास है। यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक को सभी निवेशकों को इन प्रोजेक्ट्स को आगे बढ़ाने में अपना सकारात्मक योगदान देना चाहिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में हुआ हर निवेश सुरक्षित रहेगा। यह बैंक के लिए भी लाभदायी होगा। प्रदेश सरकार निवेशकों को सुरक्षा तथा सभी सुविधाएं देने के लिए तत्पर है।
यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक (ई0आई0बी0) के वाइस प्रेसिडेन्ट ने मुख्यमंत्री जी का प्रदेश में निवेश का बेहतर वातावरण बनाने के लिए आभार प्रकट करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश भारत के साथ ही उनके लिए भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने प्रदेश में पब्लिक ट्रांसपोर्ट, इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, ग्रीन इनर्जी, रिन्यूएबल इनर्जी सहित अन्य क्षेत्रों में निवेश करने के लिए अपनी रुचि व्यक्त की।

Related Articles

Back to top button