LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देशप्रदेशबड़ी खबर

मुख्यमंत्री ने जनपद गोण्डा में देवीपाटन मण्डल के विकास कार्यों की समीक्षा की

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोण्डा के विकास भवन सभागार में देवीपाटन मण्डल के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में जनपद श्रावस्ती, बहराइच व बलरामपुर के अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।
मुख्यमंत्री जी ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि निर्माण कार्यों को तय समय में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराएं। समय-समय पर जनप्रतिनिधिगण व अधिकारी निर्माण कार्यों की गुणवत्ता चेक करें। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि आवश्यक कार्यों के बजट के सम्बन्ध में मुख्य सचिव को तत्काल अवगत कराया जाए, ताकि विकास एवं जनकल्याणकारी कार्यों को समय से पूरा किया जा सके। जल जीवन मिशन के कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाए तथा कार्य पूर्ण होने के पश्चात खोदी गयी सड़कों की अविलम्ब मरम्मत की जाए, ताकि जनता को किसी प्रकार की समस्या न हो। हर घर नल योजना के अन्तर्गत हर घर तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाए। इस कार्य में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की बस्तियों को विशेष प्राथमिकता दी जाये। ऐसी बस्तियों को शासन की सभी योजनाओं से संतृप्त किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने सभी जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों सहित अन्य अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह प्रतिदिन जनसुनवाई करें। जन सुनवाई के दौरान जनता की सभी शिकायतों को सुनकर उसका उचित निस्तारण करें। संपूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस में जनता की समस्याओं को सुनते हुए मेरिट के आधार पर निस्तारण किया जाए। आई0जी0आर0एस0 व मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर आने वाली शिकायतों का शत-प्रतिशत निस्तारण कराया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान आगामी 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलाया जायेगा। साथ ही, 17 अप्रैल से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान भी चलाया जाएगा। इन अभियानों में जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। सभासद व ग्राम प्रधान को जोड़कर इन अभियानों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग संचारी रोगों के प्रति जागरूक हो सकें। उन्होंने जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत बनाए जा रहे गोल्डेन कार्ड की गति तेज की जाए, ताकि पात्रता रखने वाले शत-प्रतिशत लोगों को इस सुविधा का लाभ प्राप्त हो सके।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हाल ही में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई। इसी तर्ज पर प्रदेश के सभी जनपदों में निवेश सम्मेलन आयोजित किए गए। परिणामस्वरूप देवीपाटन मण्डल के सभी जनपदों को निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इन निवेश प्रस्तावों को सफलतापूर्वक धरातल पर उतारने के लिए जनप्रतिनिधिगण व सम्बन्धित अधिकारी निवेशकों के साथ बैठक कर हर सम्भव मदद प्रदान करें। ग्राम समाज की जमीन पर भू-माफियाओं के अवैध कब्जे हटाकर उस भूमि को इण्डस्ट्री के लिए उपलब्ध कराएं। इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि देवीपाटन मण्डल में कुल 559 एम0ओ0यू0 हुए हैं, जिससे कुल 11319.22 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त होगा और 01 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।
कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री जी ने सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाकर अपराध नियंत्रित करने, अपराधियों को पकड़ने, नेपाल बॉर्डर से जुड़े जनपदों पर सावधानी बरतने व महिला सम्बन्धी अपराधों पर सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने नेपाल से सटे जनपदों के जिलाधिकारियों व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वह बॉर्डर एरिया का नियमित भ्रमण करें।
मुख्यमंत्री जी ने समीक्षा बैठक के दौरान जनपद गोण्डा के राजकीय मेडिकल कॉलेज, अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण कार्य तथा नगर पालिका परिषद बहराइच व बलरामपुर के सीवरेज सिस्टम के निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जनपद बलरामपुर में बनाए जा रहे 220 के0वी0 विद्युत उपकेंद्र व जनपद श्रावस्ती के जिला कारागार के निर्माण कार्य सहित देवीपाटन मण्डल में चल रहे अन्य निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। इसके अलावा, उन्होंने मण्डल में प्राप्त निवेश प्रस्तावों पर किए जा रहे कार्यों, किसानों के गन्ना मूल्य के भुगतान, जल जीवन मिशन से सम्बन्धित कार्यों, एक जनपद एक उत्पाद योजना, निराश्रित गोआश्रय स्थलों, आयुष्मान भारत, संचारी रोग नियंत्रण अभियान व गेहूं खरीद की तैयारियों की भी गहन समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान मण्डलायुक्त ने बताया कि देवीपाटन मण्डल में 50 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कुल 10 मार्ग परियोजनाएं चल रही हैं, जिसमें से 06 परियोजनाओं को पूर्ण कर लिया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने समीक्षा बैठक के समापन अवसर पर सभी जनप्रतिनिधियों से उनकी क्षेत्रीय आवश्यकताओं व समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की और समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया।
इसके पश्चात मुख्यमंत्री जी ने राजकीय मेडिकल कॉलेज, गोण्डा का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को गुणवत्ता के साथ तीव्र गति से कार्य करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर मीडिया प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए कहा कि जनपद गोण्डा में विकास कार्य बहुत अच्छे ढंग से व सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रहे हैं। देवीपाटन मण्डल के 04 जनपदों में से 03 जनपदों में मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य या तो पूरे हो गये हैं, या पूरे होने की स्थिति में हैं। वर्ष 2023-24 के बजट में देवीपाटन मण्डल के लिए मां पाटेश्वरी देवी के नाम पर एक नये विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की गयी है। इस नये विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए शासन स्तर से भूमि के आवंटन का प्रस्ताव मांगा गया है।
जनपद श्रावस्ती में एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य अन्तिम चरणों में है। बहुत शीघ्र प्रदेश सरकार जनपद श्रावस्ती को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने जा रही है। मण्डल के प्रत्येक जिला मुख्यालय को रिंग रोड से जोड़ने की कार्यवाही के साथ ही विकास के अन्य कार्यां में तीव्रता लाने के लिए निर्देश दिये गये हैं। यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के बहुत अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। इस मण्डल के 03 जनपद एस्पिरेशनल हैं। इसके बावजूद इस पूरे मण्डल में 11 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। यह सकारात्मक सोच का परिणाम है। यहां के जनप्रतिनिधियों और प्रशासन ने उद्यमियों और व्यापारियों को सकारात्मक माहौल प्रदान करते हुए निवेश के लिए प्रेरित किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार विकास के लिए पूरी प्रतिबद्धता, संवेदनशीलता व सक्रियता से कार्य कर रही है। विगत 06 वर्षां में जनपद बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच व गोण्डा ने विकास की एक लम्बी दूरी तय की है। प्रदेश सरकार ने यहां के लोगों की प्रति व्यक्ति आय, विकास की प्रक्रिया से जोड़ने, पर्यटन की सुविधाओं का विकास करने, जनसुविधाएं प्रदान करने, केन्द्र व राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने तथा किसानों को शासन की योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए जो सकारात्मक पहल की, आज उसके बहुत अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि आने वाले समय में जो भी सर्वे होंगे, उनमें जनपद बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और गोण्डा भी अग्रणी स्थान प्राप्त करते हुए दिखायी देंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देवीपाटन मण्डल में निर्मित हो रहे मेडिकल कॉलेजों से यहां की शिक्षा की गुणवत्ता और बेहतर होगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप इस क्षेत्र को प्रदेश सरकार उच्च शिक्षा के बेहतरीन केन्द्र के रूप में विकसित कर रही है, जिससे यहां के नौजवानों को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। राज्य सरकार जनपद गोण्डा के सूचना विभाग के कार्यालय को स्वीकृत करने जा रही है।

Related Articles

Back to top button