LIVE TVMain Slideखबर 50जीवनशैलीदेशमनोरंजन

त्योहारों में खाएं ये हेल्दी स्नैक्स, बॉडी मे बिलकुल भी नही बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल

नवरात्रि के साथ ही देशभर में त्योहारों की शुरूआत हो गई है. त्योहारों के दौरान लोग तरह-तरह के पकवान खाना बेहद पसंद करते हैं. कुछ लोग घर में पकवान बनाते हैं तो कुछ लोग बाजार से खरीदकर लाते हैं. बहरहाल, इस फेस्टिव सीजन में हम आपके लिए एक्सपर्ट के सुझाए कुछ हेल्दी स्नैक्स बताने जा रहे हैं.

फेस्टिव सीजन में भारतीय घरों में तमाम तरह की डिशेज और व्यंजन बनाए जाते हैं. खैर, बिना व्यंजनों के तो हमारे त्योहार भी अधूरे लगते हैं. त्योहार के सीजन में जहां हमारे घरों में तमाम तरह की चीजें बनाई जाती हैं तो वहीं, बाजार से भी कई तरह के स्नैक्स आते हैं. लेकिन बाजार से आने वाले इन स्नैक्स में शुगर और सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने और बीपी बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

लेकिन त्योहारों के इस सीजन में हम आपकी हेल्थ का ख्याल रखते हुए टेस्टी और हेल्दी स्नैक्स लेकर आए हैं. ये खाने में तो लाजवाब हैं ही लेकिन इसके साथ ही हमारे स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहतर हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि त्योहारों के सीजन में हमें खासतौर पर अपनी हेल्थ का ख्याल रखना चाहिए.

दिल्ली धर्मशीला नारायणा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डायटीशियन पायल शर्मा कहती हैं कि फेस्टिव सीजन में कई ऐसे कई सारे फैट फ्री स्नैक्स हैं, जो खाने में हेल्दी हों. तो आइए जानते हैं कि इस फेस्टिव सीजन में कौन से हेल्दी स्नैक्स खाएं.

खाएं कैरट स्टिक्स

डायटीशियन पायल शर्मा कहती हैं कि त्योहारों में ज्यादा सैचुरेटेड फैट खाने से बेहतर है कि ताजे फल, दही, एयर-पॉप्ड पॉपकॉर्न या पुदीना-दही डिप के साथ क्रिस्पी कैरट या कुकुंबर स्टिक को खा सकते हैं. ये पोषक तत्वों से भरे होते हैं और हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हैं. इसके साथ ही ये बॉडी को एनर्जी देते हैं.

मखाना-मूंगफली भेल

आप मखाना-मूंगफली भेल भी फेस्टिव सीजन में खा सकते हैं. इसे बनाना बेहद आासान है. इसे बनाने के लिए मखाना और मूंगफली को अलग-अलग हल्के से घी में रोस्ट कर लें. एक पैन में दोनों सामग्री डालें और ऊपर से बारीक कटा प्याज, टमाटर, हरा धनिया, हरी मिर्च और नींबू डालें. अब आप इसे नमक या चाट मसाले के साथ सर्व करते हैं. इसके अलावा,होल ग्रेन राइस केक या फिर लो फैट कोटेज चीज़ को भी खा सकते हैं. तो इस फेस्टिव सीजन में आप हेल्थ और स्वाद दोनों का ख्याल रखते हुए इन स्नैक्स को खा सकते हैं.

उबली शकरकंद

वेट लॉस करना चाहते हैं तो शकरकंद बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. बेक्ड और उबले शकरकंद में बीटा कैरोटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें फाइबर की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है. फेस्टिव सीजन में ये हेल्दी स्नैक्स हो सकता है.

मिक्स सीड्स

अलसी, सूरजमुखी, तरबूज, खरबूजा, काले तिल और कद्दू के सीड्स को भी हेल्दी स्नैक्स में गिना जाता है. फेस्टिव सीजन में सीड्स भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button