प्रदेश

अनंत कुमार को श्रद्धांजलि देने बेंगलुरु जाएंगे पीएम मोदी,

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बीजेपी के दिग्‍गज नेता अनंत कुमार को श्रद्धांजलि देने बेंगलुरु जाएंगे. वह वहां अनंत कुमार के परिवार से भी मुलाकात करेंगे. साथ ही बेंगलुरु में उनके अंतिम संस्‍कार में गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे. इसके अलावा दिल्‍ली में अनंत कुमार को श्रद्धांजलि देने के लिए सुबह 10 बजे विशेष कैबिनेट बैठक भी हो सकती है. उनके निधन पर कर्नाटक में तीन दिन का राष्‍ट्रीय शोक भी घोषित किया गया है. बता दें कि बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का निधन बीती रात दो बजे हुआ है.

कर्नाटक में बीजेपी को स्‍थापित करने वाले अनंत कुमार पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे अनंत कुमार पिछले कई दिनों से आईसीयू में वेंटिलेटर पर थे. तबीयत बिगड़ने पर श्री शंकर कैंसर अस्‍पताल और रिसर्च सेंटर में उनका इलाज चल रहा था. उनको फेफड़ों का कैंसर और इंफेक्‍शन था. अंतिम दर्शन के लिए अनंत कुमार के पार्थिव शरीर को आज बेंगलुरू के नेशनल कॉलेज में रखा जाएगा.

अनंत कुमार बेंगलुरू दक्षिण से छह बार लोकसभा सांसद रहे. बीजेपी के सत्‍ता में आने के बाद वह मई, 2014 में केंद्रीय रसायन और उवर्रक मंत्री बने. जुलाई, 2016 में मोदी सरकार में उनको संसदीय कार्यमंत्री भी बनाया गया.

22 जुलाई, 1959 को बेंगुलरू में जन्‍मे अनंत कुमार ने हुबली के केएस आर्ट्स कॉलेज से बीए की डिग्री ली और उसके बाद कर्नाटक यूनिवर्सिटी से संबद्ध जेएसएस लॉ कॉलेज से वकालत की पढ़ाई की. उनके परिवार में पत्‍नी तेजस्विनी के अलावा दो बेटियां ऐश्‍वर्या और विजेता हैं. वह 1996 से बेंगलुरू दक्षिण से लोकसभा सांसद के रूप में चुने जाते रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सहयोगी और मित्र अनंत कुमार के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है. उन्‍होंने कहा, ”वह विलक्षण नेता थे, जोकि काफी कम उम्र में ही सार्वजनिक जीवन में आए और बहुत परिश्रम एवं करुणा के साथ लोगों की सेवा की. अच्‍छे कार्यों की वजह से उनको हमेशा याद किया जाएगा.”

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि उन्‍होंने अनंत कुमार की पत्‍नी डॉ तेजस्विनी से बातचीत की है और शोक संतप्‍त परिवार को अपनी संवेदनाएं प्रकट की हैं. उन्‍होंने कहा, ”दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके पूरे परिवार, मित्रों और समर्थकों के साथ हैं. ओम शांति.

Related Articles

Back to top button