Uncategorized

बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट ने ऐसे लिखा जवाब, मिल गए सौ में सौ मार्क्स

भारत में फरवरी से मार्च का महीना स्टूडेंट्स के लिए काफी चैलेंजिंग होता है. इस दौरान ज्यादातर स्टूडेंट्स के एग्जाम चलते हैं. टेंशन का ये माहौल दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स में सबसे ज्यादा देखा जाता है. दिन रात पढ़ाई करने के बाद भी उनके मन में इस बात का डर रहता है कि आखिर उनका एग्जाम कैसा जाएगा? कई बार सारे सवालों का जवाब जानने के बाद भी एग्जाम में अच्छे नंबर नहीं आते हैं.

ऐसे में कई स्टूडेंट्स के मन में ये सवाल होता है कि आखिर बोर्ड की परीक्षा कैसे लिखनी चाहिए? सोशल मीडिया पर एक टीचर ने लोगों को दिखाया कि टॉपर की कॉपी कैसी दिखती है. इस स्टूडेंट ने जिस तरह से सवालों के जवाब दिए थे, उसे देखने के बाद टीचर भी कन्फ्यूज हो जाएगा कि आखिर स्टूडेंट के नंबर कहां काटे? ऐसे में अगर आप भी बोर्ड में सौ में सौ नंबर पाना चाहते हैं तो अपने जवाब कुछ इसी तरह लिखें.

सफाई का रखा ध्यान
वायरल हो रहे इस कॉपी को देखकर आपको भी समझ आ जाएगा कि आखिर इस स्टूडेंट के मार्क्स क्यों नहीं काटे गए? एग्जाम में सही जवाब के साथ ही सफाई से लिखना भी जरुरी होता है. अगर आप गंदगी से आंसर लिख रहे हैं, तो भले ही जवाब सही है, टीचर उसे पढ़ेगा नहीं. ऐसे में वो आपके मार्क्स काट लेगा. लेकिन जिस स्टूडेंट की कॉपी को शेयर किया गया, उसमें हर एक सब्जेक्ट को अच्छे से हाईलाइट कर लिखा गया था.

स्टूडेंट्स की हुई मदद
इस कॉपी को जैसे ही सोशल मीडिया पर शेयर किया गया, ये वायरल हो गया. कई स्टूडेंट्स ने कॉपी देखने के बाद इस साल बोर्ड की परीक्षा में इसी तरह से जवाब लिखने की बात कही. इसमें ब्लैक और ब्लू पेन की मदद से जवाब दिए गए. सफाई ऐसी थी कि नंबर्स कहां काटे जाए, इसे लेकर टीचर ही कन्फ्यूज हो जाए. इस वीडियो को अभी तक लाखों बार शेयर किया जा चुका है. कॉपी किस क्लास का है, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है लेकिन बोर्ड्स के स्टूडेंट्स के लिए ये पैटर्न काफी मददगार साबित हो सकता है.

Related Articles

Back to top button