LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50गुजरातजम्मू कश्मीरदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेशमहाराष्ट्र

पीएम सूर्य घर योजना: 1 माह में एक करोड़ से अधिक पंजीकरण, प्रधानमंत्री ने जताई खुशी

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लेकर आम घरों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है और मात्र एक माह में इस योजना का लाभ उठाने के लिए एक करोड़ से अधिक घरों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर हर्ष व्यक्त करते हुए कि कहा कि इस योजना के लांच होने के एक महीने में एक करोड़ से अधिक परिवारों ने योजना के लिए अपना पंजीकरण करा लिया है।

देश के सभी हिस्सों से हो रहा पंजीकरण
उन्होंने कहा कि देश के सभी हिस्सों से पंजीकरण हो रहे हैं। असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में पांच लाख से अधिक पंजीकरण देखे जा चुके हैं। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि जिन लोगों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है वे भी शीघ्र करा लें। गत 13 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना को लांच किया था और गत 29 फरवरी को कैबिनेट ने योजना की मंजूरी दी थी। यह एक ऐसी योजना है जो हर घर का 15 हजार रुपए बचा सकती है।

कोई भी भारतीय नागरिक कर सकता है आवेदन
पीएमसूर्याघर वेबसाइट पर जाकर कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है। उस परिवार के पास सोलर पैनल लगवाने के लिए उपयुक्त छत वाला घर होना चाहिए। परिवार के पास वैध बिजली कनेक्शन होना चाहिए और उस परिवार ने सोलर पैनल के लिए किसी अन्य सब्सिडी योजना का लाभ नहीं लिया हो।

इन परिवारों को मुफ्त मिलेगी बिजली
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत परिवारों को मुफ्त बिजली प्रदान करना है, जो छत पर सौर बिजली इकाई स्थापित करने का विकल्प चुनते हैं। ऐसे परिवारों को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिल सकेगी। सरकार ने इस योजना के लिए 75,021 करोड़ रुपये के परिव्यय की मंजूरी दी है। सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार सब्सिडी देगी। बाकी की लागत के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध होगी। छह-सात प्रतिशत की दर पर यह लोन दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button