LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50जीवनशैलीदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबरस्वास्थ्य

इन सब्जियों का जूस पीकर घटाएं तेजी से वजन

अगर आप वजन घटाने के तमाम उपाय करके थक चुके हैं लेकिन कुछ खास फर्क नजर नहीं आ रहा तो इस बार यहां दिए गए उपाय करें ट्राई। फलों और सब्जियों का जूस वजन घटाने में बहुत मददगार है। डाइट में इन्हें शामिल करने से हफ्ते भर में आप कुछ इंचेज़ कम कर सकते हैं। किन सब्जियों का जूस है इसमें मददगार जान लें इस बारे में।

वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग डाइटिंग का तरीका अपनाते हैं, लेकिन खुद को भूखा रखना वजन घटाने का बिल्कुल भी सही तरीका नहीं होता। इससे क्रेविंग और ज्यादा बढ़ती है और फिर आप जब इसे कंट्रोल नहीं कर पाते, तो जो हाथ लगता है उसे खाकर पेट भरने की कोशिश करते हैं। पेट की चर्बी कम करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है फलों व सब्जियों का जूस पीना, तो कौन सी सब्जियों का जूस इसमें है कारगर, जानते हैं।

लौकी का जूस
लौकी में विटामिन A, B और C के साथ ही अन्य कई जरूरी मिनरल्स भी पाए जाते हैं। जो पाचन को दुरुस्त रखते हैं जिससे पेट की समस्याएं दूर रहती हैं। इसके अलावा लौकी का जूस फाइबर, प्रोटीन और पोटैशियम से भरपूर होता है, जिसकी वजह से यह बॉडी में फैट को कम करता है। इसे पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

पालक का जूस
पालक कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर बेहद फायदेमंद सब्जी है, जिसे खाने या इसका जूस बनाकर पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। पालक में विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर मौजूद होते हैं। पालक के जूस में कैलोरी की भी मात्रा काफी कम होती है, तो इसे अपनी डाइट में शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

खीरे का जूस
गर्मियों में खीरा खाने से पेट और शरीर दोनों ठंडे रहते हैं। खीरे के जूस में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसका जूस पीने से बॉडी हाइड्रेट रहता है, पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं और वजन भी कंट्रोल में रहता है। इतना ही नहीं खीरे का जूस पीने से स्किन पर भी ग्लो आता है।

गाजर का जूस
लगभग हर एक मौसम में मिलने वाला गाजर फाइबर, विटामिन के साथ और कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। गाजर में पेक्टिन होता है, जो एक घुलनशील फाइबर है। यह शरीर में ब्लड शुगर को कम करता है और डायबिटीज जैसी समस्याओं के खतरों को कम करता है। गाजर का जूस पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

Related Articles

Back to top button