Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

कानपुर: लगातार दूसरे दिन 40 के पार रहा पारा, लगने लगे लू के थपेड़े…

कानपुर में पारा लगातार दो दिन से 40 डिग्री सेल्सियस के पार बना हुआ है। अरब सागर से आ रहीं नम हवाएं जब राजस्थान के थार मरुस्थल पहुंचकर कानपुर परिक्षेत्र में आ रही हैं, तो उनका मिजाज गर्म हो जा रहा है। इससे दिन में लू चलना शुरू हो गई है। शनिवार दोपहर शहरियों ने लू के थपेड़े महसूस किए।

सीएसए के मौसम विभाग प्रभारी डॉ. एसएन सुनील पांडेय का कहना है कि अब गर्मी बढ़ती रहेगी। उन्होंने बताया कि अधिकतम तापमान जब 40 डिग्री पर पहुंचता है, तो यह लू की श्रेणी में आ जाता है। मौसम विभाग के मुताबिक इस वक्त कानपुर परिक्षेत्र में दो तरफ की हवाएं मिश्रित हो जा रही हैं।
राजस्थान के थार मरुस्थल से आने वाली हवाएं गर्म हैं और हिमालय की ओर से आने वाली हवाओं में नमी है। इसी वजह से रात में गर्मी से हल्की राहत मिल जाती है। वैसे एक पश्चिमी विक्षोभ अभी आने वाला है लेकिन इसका असर कानपुर परिक्षेत्र में नहीं आएगा। इससे गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है।

लो प्रेशर के कारण हो सकती है बूंदाबांदी
पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली और पंजाब पर थोड़ा बहुत हो सकता है। इससे बादलों की आवाजाही रहेगी। शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य औसत से 1.8 डिग्री अधिक 40.2 और न्यूनतम दो डिग्री सेल्सियस अधिक 24 रहा है। विभाग ने अनुमान जारी किया है कि अगले पांच दिनों में हल्के और मध्यम बादल छाए रहेंगे। गरज-चमक के साथ धूल भरी आंधी चल सकती है। स्थानीय स्तर पर लो प्रेशर के कारण बूंदाबांदी भी हो सकती है।

बीते सालों में 20 अप्रैल को तापमान
वर्ष 2019- 35.8 डिग्री सेल्सियस।
वर्ष 2020- 35 डिग्री सेल्सियस।
वर्ष 2021- 39.6 डिग्री सेल्सियस।
वर्ष 2022- 42.2 डिग्री सेल्सियस।
वर्ष 2023- 40 डिग्री सेल्सियस।

Related Articles

Back to top button