देश

आखिरकार राहुल गांधी ने बता ही दिया अपना गोत्र

बीजेपी की ओर से राहुल गांधी के गोत्र को लेकर उठाए जा रहे सवाल अब शायद शांत हो जाएंगे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने खुद ही अपना गोत्र बता दिया है. सोमवार को राजस्थान में चुनाव प्रचार के दौरान विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मंदिर पहुंचे राहुल गांधी से जब यहां के पुजारी ने उनका गोत्र पूछा तो उन्होंने इसका जवाब दे दिया. पूजा के दौरान पुजारी ने मंत्रोच्चार के दौरान राहुल गांधी से उनका गोत्र पूछा था, जिसपर उन्होंने झट से इसका जवाब दे दिया.

सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर चल रहे कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव में सामाजिक समरसता का संदेश देने की कोशिश के साथ चुनाव प्रचार का आगाज कर दिया है. इसी कड़ी में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जहां एक तरफ हिंदू आस्थाओं के सबसे बड़े केंद्र तीर्थराज पुष्कर पहुंचकर पूजा-अर्चना की वहीं दूसरी तरफ राहुल गांधी ने सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह पर बड़ी शिद्दत के साथ इबादत भी की.

कौल ब्राह्मण हैं राहुल गांधी
वहीं पुष्कर के मंदिर में राहुल गांधी ने की पुष्कर सरोवर की पूजा भी की. जब पूजा करवा रहे पंडित राजनाथ कौल ने कांग्रेस अध्यक्ष से उनका गोत्र पूछा तो राहुल गांधी ने अपना गोत्र का नाम लेते हुए कहा कि वह कौल दत्तात्रेय गौत्र के है. साथ ही राहुल गांधी ने पूजा स्थल पर अपने पूर्वजों के रिकॉर्ड भी देखे. बता दें कि राहुल गांधी को पंडित दीनानाथ कौल और राजनाथ कौल ने मंदिर में पूजा कार्रवाई. गौरतलब है कि हाल ही में मध्यप्रदेश में बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक प्रेसवार्ता में राहुल गांधी से उनका गोत्र पूछा था जिसके बाद काफी विवाद भी हुआ था.  

जानकारों की मानें तो कांग्रेस पार्टी इन चुनवों में सांप्रदायिक समरसता और सर्वधर्म सम्माम का सेदंश देते हुए राजस्थान के चुनाव मैदान में उतरी है. विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजस्थान में सक्रिय राहुल गांधी के माध्यम से कांग्रेस हिंदू और मुस्लिम वोटों को साधने की कोशिश में है. एक तरफ जहां सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह से दुनिया भर में कौमी एकता का संदेश जाता है वहीं जगत् पिता ब्रह्मा की नगरी पुष्कर से देशभर के हिंदुओं का जुड़ाव है. ऐसी स्थिति में एक ही दिन राहुल गांधी दोनों स्थानों पर पहुंचकर एक संदेश राजस्थान के मतदाताओं को देने का किया है

हालांकि दूसरी ओर बीजेपी, कांग्रेस पर कांग्रेस के सभी बातों को चुनावी स्टंट बताते हुए परिवार से ग्रसित बता रही है. बता दें कि शुक्रवार को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कांग्रेस पर परिवारवाद का आरोप लगाते हुए कहा कि उसने 50 साल तक जातियों को आपस में लड़ाया और देश का नहीं बल्कि सिर्फ एक परिवार का विकास किया. राजे ने शुक्रवार को कई जिलों में विधानसभा चुनाव प्रचार के तहत निवाई, नैनवा, गढ़ी, बड़ी सादड़ी, चैरासी व सागवाड़ा में चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए यह आरोप लगाया.

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष रीहुल गांधी की बात करें तो विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा के बाद राहुल गांधी का यह राज्य का पहला दौरा है. इस दौरे के तहत राहुल गांधी अजमेर की दरगाह और पुष्कर में मंदिर जाने के बाद वह सीमावर्ती पोकरण कस्बे में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. उनकी सभा जालौर में भी होगी. इसी दिन शाम को वह जोधपुर में एक आम सभा को संबोधित करेंगे. राज्य की 200 विधानसभा सीटों के लिए सात दिसंबर को मतदान होगा. 

Related Articles

Back to top button