दिल्ली एनसीआर

दिल्‍ली एयरपोर्ट पर तैनात हुए 600 सुरक्षाकर्मी, पैसेंजरों को मिलेगी यह सुविधा

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा कि आइजीआइ एयरपोर्ट देश का व्यस्ततम एयरपोर्ट है। यहां रोजाना सवा दो लाख देशी-विदेशी यात्री पहुंचते हैं। एयरपोर्ट पर दिल्ली पुलिस द्वारा शुरू की गई फैसिलिटेशन कियोस्क और प्रहरी योजना से यात्रियों को खासा लाभ होगा। मंगलवार को वह योजना के शुभारंभ के दौरान बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उपराज्‍यपाल ने कहा कि प्रहरी योजना के तहत एयरपोर्ट पर कार्यरत 600 सुरक्षाकर्मियों को दिल्ली पुलिस ने खास प्रशिक्षण दिया है।

ये होगी सुविधा

संदिग्धों पर नजर रखने के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था की अहम कड़ी ये लोग साबित होंगे। बैजल ने कहा कि फैसिलिटेशन कियोस्क (यात्रियों को सुविधा प्रदान करने वाला डेस्क) में सामान खोने, वाहन चोरी व अन्य तरह के अपराध के लिए ई एफआइआर दर्ज करने की सुविधा मिलेगी। इससे किसी भी तरह की परेशानी पर यात्रियों को अब भटकना नहीं पड़ेगा।


एयरपोर्ट संवेदनशील इलाका

दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने कहा कि आइजीआइ एयरपोर्ट संवेदनशील इलाका है। यहां सैलानियों के साथ होने वाली छोटी सी घटना से देश की छवि खराब होती है। फैसिलिटेशन कियोस्क से ऐसे यात्रियों को लाभ मिलेगा। यहां 24 घंटे दिल्ली पुलिस के प्रशिक्षित अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि विदेशों में भी एयरपोर्ट पर ज्यादातर काम निजी गार्ड करते हैं। इसी तरह दिल्ली में भी अब यह योजना शुरू की गई है। पहले प्रशिक्षिण और जागरूकता के अभाव में निजी गार्ड पुलिस से संपर्क नहीं रखते थे।

दिल्‍ली पुलिस को मिलेगी मदद

प्रशिक्षण के बाद अब यह दिल्ली पुलिस की आंख और कान बनेंगे। आइजीआइ एयरपोर्ट के पुलिस उपायुक्त संजय भाटिया ने बताया कि सभी सुरक्षा गार्ड और चौकीदार एयरोसिटी के होटलों और अन्य प्रतिष्ठानों में काम करने वाले हैं। फिलहाल टर्मिनल-3 पर फैसिलिटेशन कियोस्क शुरू किया गया है। आने वाले समय में टर्मिनल-1 और 2 पर भी यह शुरू किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि ने ईमानदारी दिखाने और उल्लेखनीय कार्य करने वाले प्रहरियों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया। इस मौके पर स्पेशल सीपी आरएस किष्णैया, संयुक्त आयुक्त अतुल कटियार, अजय चौधरी, देंवेश श्रीवास्तव सहित जीएमआर के बिजनेस चेयरमैन जीबीएस राजू के अलावा सीआइएसएफ, कस्टम व एयरलाइंस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button