जम्मू कश्मीर

श्री माता वैष्णो देवी भवन-भैरो घाटी केबल कार को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह

श्री माता वैष्णो देवी भवन से भैरव घाटी तक चलने वाली बहुप्रतीक्षित तथा महत्वपूर्ण पैसेंजर केबल कार को लेकर श्रद्धालुआें में जबरदस्त उत्साह दिख रहा है। इस केबल कार के जरिए रोमांच भरे सफर का आनंद लेने के लिए वैष्णो देवी मंदिर के परिसर में केबल कार के प्लेटफार्म पर श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लग रही हैं। केबल कार को लेकर श्रद्धालुओं में इतना जबरदस्त उत्साह था कि वे 500 से 800 मीटर तक की लंबी कतारों में खड़े रहे।

राज्यपाल तथा श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन वीके मलिक ने गत सोमवार को जम्मू राजभवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस पैसेंजर केबल कार परियोजना का विधिवत उद्घाटन किया था। सुबह 8:00 बजे केबल कार सेवा काउंटर खुलने से पहले ही श्रद्धालुओं की कतारें लग चुकी थी।

श्रद्धालुओं के लिए कंप्यूटरीकृत काउंटर स्थापित

केबल कार सेवा के लिए श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने वैष्णो देवी भवन परिसर में पैसेंजर केबल कार प्लेटफार्म पर चार कंप्यूटरीकृत काउंटर स्थापित किए हैं। वही भैरव घाटी पर भी दो कंप्यूटरीकृत काउंटर स्थापित किए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी मंदिर से भैरो घाटी आने जाने के लिए किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। तीन साल तक के बच्चों के लिए यह सेवा निशुल्क रखी गई है। जबकि अन्य श्रद्धालु मात्र 100 रूपये खर्च कर 3 से 4 मिनट के भीतर भैरव घाटी पहुंच जाते हैं।

भैरों घाटी श्रद्धालुओं से हुई गुलजार

पैसेंजर केबल कार सेवा शुरू होते ही भैरव घाटी पूरी तरह से श्रद्धालुओं से गुलजार हो गई है। जो श्रद्धालु भैरव घाटी की गठिन चढ़ाई न चढ़ पाने के कारण मां वैष्णो देवी के दर्शन कर वहीं से वापिस लौट जाते थे अब पैसेंजर केबल की मदद से परिवार सहित दर्शनों को पहुंच रहे हैं। पिछले दो दिनों में भैरव घाटी में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ गई है। वहां दुकानदारों के भी चेहरे खिल उठे हैं। क्योंकि इससे पहले बड़ी कम संख्या में श्रद्धालु भैरव घाटी आते थे।

दिनभर में दस घंटे उपलब्ध हाेगी पैसेंजर केबल कार सेवा

सर्दी के मौसम को लेकर फिलहाल श्रद्धालुओं को सुबह 8:00 बजे से 6:00 बजे तक पैसेंजर केबल कार सेवा उपलब्ध होगी। यह पैसेंजर केबल कार केवल दिन के समय ही चलेगी। पर गर्मियों के मौसम में श्रद्धालुओं को यह पैसेंजर केवल कार्ड सेवा सुबह 7:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक उपलब्ध करवाई जाने का प्रयास रहेगा। श्राइन बोर्ड प्रशासन का कहना है कि श्रद्धालु ज्यादा से ज्यादा पैसेंजर केबल कार का इस्तेमाल कर सके इसका प्रयास रहेगा। श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के भैरव मंदिर में माथा टेक कर वैष्णो देवी यात्रा पूर्ण कर सकेंगे।

2 घंटे के लिए वैध होगी पैसेंजर केबल कार के टिकट

पैसेंजर केबल कार सेवा का लाभ उठाने वाले श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड कंप्यूटरीकृत पर्ची उपलब्ध करवा रहा है। मात्र 100 रूपये अदा कर श्रद्धालु भैरों घाटी की ओर आ जा रहे हैं। सौ रुपए किराया दोनों तरफ का होगा। इस पर्ची की वैधता 2 घंटे के लिए होगी। श्रद्धालु भैरव घाटी पहुंचकर भैरव बाबा के दर्शन करने के उपरांत वापस अपनी पर्ची दिखाकर पैसेंजर केबल कार से वापिस वैष्णो देवी मंदिर आ सकेंगे। यदि श्रद्धालु पैदल भैरव घाटी जाते हैं और वापिस केबल कार में आते हैं तो भी उन्हें इसके लिए 100 रूपये खर्च करने होंगे।

Related Articles

Back to top button