जम्मू कश्मीरप्रदेश

एक लाख श्रद्धालुओं ने ताराकोट मार्ग से किए मां वैष्णो के दर्शन…

माता वैष्णो देवी की सुगम यात्रा के लिए नवनिर्मित ताराकोट मार्ग से होकर एक महीने से भी कम समय में करीब एक लाख श्रद्धालुओं ने माता वैष्णो देवी के दर्शन किए। यह मार्ग श्रद्धालुओं को खूब आकर्षित कर रहा है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु प्राकृतिक सौंदर्य और टेड़े-मेड़े मार्ग के नजारे देखते हुए मां भवानी के दरबार में पहुंच रहे हैं।

Loading...

कटड़ा और आ‌र्द्धकुंवारी के बीच सात किलोमीटर लंबे ताराकोट मार्ग को 13 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोला गया था। 19 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका औपचारिक उद्घाटन किया। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के एक प्रवक्ता के अनुसार अभी तक एक लाख श्रद्धालु इस मार्ग से मां वैष्णो के दर्शन कर चुके हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तीन अतिरिक्त खोखे मार्ग पर बनाए जा रहे हैं, जहां से उन्हें ठंडे और गर्म खाने-पीने का सामान उपलब्ध होगा। इस मार्ग पर पहले ही छह रेस्तरां बनाए गए हैं।

यहां पर 13 आरओ युक्त पीने के पानी के प्वाइंट, छह अल्ट्राफिल्टर्ड पानी के एटीएम लगाए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं को कोई मुश्किल न हो। मार्ग को साफ-सुथरा रखने के लिए चौबीस घंटे मशीनों से सफाई भी की जा रही है। इतना ही नहीं जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा जोकि श्राइन बोर्ड के चेयरमैन भी हैं, के निर्देश पर मार्ग पर पौधरोपण करने के साथ गमले भी लगाए हैं। इस मार्ग के बनने से पुराने मार्ग पर श्रद्धालुओं की भीड़ कम हुई है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV