दिल्ली एनसीआर

CM योगी आदित्यनाथ ने सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन से उद्घाटन कर लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की एक्वा लाइन मेट्रो का शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन से उद्घाटन कर लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया। इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा (ग्रेनो) वेस्ट के लिए जाने वाली एक्वा लाइन एक्सटेंशन की मंजूरी की भी घोषणा की। यह मेट्रो लिंक लाइन सेक्टर-51 स्थित एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशन से जुड़कर पर्थला गोल चक्कर, किसान चौक होते हुए नॉलेज पार्क-5 जाएगी। इससे ग्रेनो वेस्ट में रहने वाले दो लाख लोगों को सीधा फायदा होगा।

स्मार्ट कार्ड का किया उद्घाटन, मेट्रो को दिखाई हरी झंडी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन पर पहले मुसाफिरों के लिए स्मार्ट कार्ड का उद्घाटन किया। इसके बाद एक्वा लाइन मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर ग्रेटर नोएडा डिपो के लिए रवाना किया। इस दौरान उन्होंने खुद भी उसी मेट्रो में सफर कर खूबियों के बारे में जानकारी ली।

अनुमति का इंतजार

नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रूट के निर्माण शुरू करने को यदि शासन से दिसंबर में अनुमति मिलती है तो नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) समय से पहले इस रूट पर मेट्रो संचालन शुरू करा सकती है। रूट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) में वर्ष 2021 में मेट्रो संचालन की तिथि अंकित है।

बता दें कि मई 2015 में जब नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो (29.707 किलोमीटर लंबी परियोजना) पर निर्माण शुरू कराया गया था। उसी समय नोएडा-ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रूट का सर्वे कराया गया था।

इसकी डीपीआर के आधार पर वर्ष 2017 में रूट का निर्माण कार्य शुरू किया जाना था, जिसे समाप्त करने की समय सीमा वर्ष 2021 रखी गई थी। जब नोएडा-ग्रेनो वेस्ट मेट्रो रूट की डीपीआर जब बनी थी, तब वर्ष 2021 तक 1.23 लाख सवारियां मिलने का आकलन किया गया था।

ग्रेनो में एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन शुरू होने जा रहा है। ग्रेनो वेस्ट में काफी सोसायटी बनकर तैयार है और लोगों ने रहना शुरू कर दिया है। ऐसे में इस संख्या में काफी इजाफा भी हो सकता है।

Related Articles

Back to top button