उत्तर प्रदेश

मौनी अमावस्या पर 24 घंटे खुला रहेगा भंडारे का द्वार

कुंभ मेला में दूसरे शाही स्‍नान पर्व मौनी अमावस्या पर संगम में डुबकी लगाने के लिए करोड़ों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। श्रद्धालुओं को खाने-पीने में दिक्कत न हो, इसके लिए ओम नम: शिवाय संस्था की ओर से मेला क्षेत्र के 16 सेक्टर में 24 घंटे भंडारा चलाया जाएगा। भंडारा में प्रतिदिन एक से दो लाख श्रद्धालुओं को भोजन कराने का लक्ष्य रखा गया है।

पांच हजार स्वयंसेवक श्रद्धालुओं से करेंगे आग्रह

24 घंटे भंडारा के आयोजन के साथ ही ओम नम: शिवाय संस्था से जुड़े पांच हजार स्वयंसेवक पूरे मेला क्षेत्र में अलग-अलग सेक्टरों में सक्रिय रहेंगे। वह श्रद्धालुओं से भंडारे का भोजन ग्रहण करने का आग्रह करेंगे। संस्था के संचालक आचार्य शांतनु ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए निरंतर भंडारा चलाया जा रहा है। हर सेक्टर में भंडारा चलाने का एक केंद्र है, जहां प्रतिदिन 40-50 हजार लोग प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं। उन्हें अलग-अलग समय पर सब्जी, पूड़ी, कचौड़ी, दाल, चावल, रायता, गुलाब जामुन व बूंदी परोसी जा रही है। भंडारा के लिए किसी से चंदा नहीं लिया जाता, बल्कि संस्था से जुड़े स्वयंसेवक उसके लिए स्वेच्छा से दान करके सेवा करते हैं।

मौनी अमावस्‍या पर विशेष प्रबंध

आचार्य शांतनु ने बताया कि आने वाले दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी, उसके मद्देनजर भंडारा चलाने के लिए विशेष प्रबंध किया गया है। महाकड़ाह में पूड़ी, कचौड़ी निकलेगी। साथ ही सब्जी भी महाकड़ाह में बनेगी। आटा गूंथने, कचौड़ी बनाने, सब्जी धुलने व काटने का काम मशीन से किया जाएगा।

 

 शहर में भी भंडारे की तैयारी

प्रयागराज शहर के रास्तों से होकर स्नानार्थी मेला क्षेत्र की ओर जाएंगे। उनकी सुविधा के लिए शहरवासियों ने भी नाश्ता व भंडारा का आयोजन कर रखा है। कई मुहल्लों में समाजसेवी, स्थानीय लोग भंडारे का आयोजन कर श्रद्धालुओं को मौनी अमावस्या के दिन भोजन कराने की तैयारी में हैं।

Related Articles

Back to top button