जम्मू कश्मीर

श्रीनगर के पुराने शहर सहित घाटी के कई इलाकों में निषेधाज्ञा लागू, मीरवाइज घर में नजरबंद

केंद्र सरकार द्वारा जमात-ए-इस्लामी पर प्रतिबंध लगाए आने और कैबिनेट द्वारा धारा 370 में संशोधन को मंजूरी दिए जाने के बाद प्रशासन ने ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर के पुराने शहर, दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग सहित अन्य हिस्सों पर निषेधाज्ञा लगा दी है। इन इलाकों में पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों की संख्या बढ़ा दी है। इसके अलावा इंटरनेट की स्पीड भी कम कर दी है। हुर्रियत (एम) के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक को भी घर में नजरबंद रखा गया है।

प्रशासन का कहना है कि कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने के लिए ही एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया गया है। श्रीनगर के डाउनटाउन, अनंतनाग शहर, बिजबिहाड़ा और दक्षिण कश्मीर के अन्य हिस्सों में कंटीले तारों की बाढ़ लगाई गई है ताकि प्रदर्शन पर उतारू लोग सड़कों पर न उतर सकें। हालांकि इस पाबंदी के बावजूद अनंतनाग, बिजबिहाड़ा के कुछ इलाकों में लोगों ने प्रदर्शन किए हैं।

धार्मिक संगठन जमात-ए-इस्लामी पर प्रतिबंध लगाने के बाद उसके सदस्यों की गिरफ्तारी का सिलसिला शुरू करने और केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा जम्मू-कश्मीर में एससी और एसटी कोटे को लागू करने के लिए धारा 370 में संशोधन को मंजूरी देने के बाद प्रशासन को इस बात का अंदेशा था कि लोग इसके विरोध में उतरेंगे। इस कार्रवाई में किसी तरह की बाधा न आए इसी वजह से घाटी के कई इलाकों में प्रशासन ने निषेधाज्ञा लागू कर दी।

यह कदम उठाने के बाद घाटी में धरना-प्रदर्शन हाेने की जानकारी तो मिली है परंतु इस दौरान कोई बड़ा हादसा पेश नहीं आया है।

Related Articles

Back to top button